गडकरी ने कहा- देश के हर गांव में उद्योग लगाने से होगा ग्राम विकास, स्फूर्ति योजना क्लस्टर का शुभारंभ

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भारत रत्न नानाजी देशमुख की पुण्यतिथि पर चित्रकूट में स्फूर्ति योजना क्लस्टर का वर्चुअली शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि देश के हर गांव में दो उद्योगों की स्थापना से ग्राम विकास होगा। केंद्र सरकार इस दिशा में काम कर रही है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 09:03 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 09:03 PM (IST)
गडकरी ने कहा- देश के हर गांव में उद्योग लगाने से होगा ग्राम विकास, स्फूर्ति योजना क्लस्टर का शुभारंभ
आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना को प्रधानमंत्री मोदी बढ़ा रहे आगे।

जागरण संवाददाता, चित्रकूट। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को भारत रत्न नानाजी देशमुख की पुण्यतिथि पर चित्रकूट में स्फूर्ति योजना क्लस्टर का वर्चुअली शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि देश के हर गांव में दो उद्योगों की स्थापना से ग्राम विकास होगा। केंद्र सरकार इस दिशा में काम कर रही है।

गडकरी ने कहा- आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना को पीएम मोदी एक मिशन के रूप में बढ़ा रहे आगे

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भारत रत्न नानाजी देशमुख और पंडित दीनदयाल उपाध्याय के विचारों पर आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक मिशन के रूप में आगे बढ़ा रहे हैं।

चित्रकूट में स्फूर्ति योजना क्लस्टर का शुभारंभ, 25 लाख लोगों को रोजगार से जोड़ने की पहल

खादी ग्रामोद्योग आयोग के माध्यम से स्फूर्ति परियोजना के तहत ग्रामीण भारत में बेरोजगारी को दूर करने के लिए पांच हजार क्लस्टर के माध्यम से 25 लाख लोगों को रोजगार से जोड़ने की पहल की जा रही है। गांव के लोग खेती और छोटे-छोटे पारंपरिक कुटीर उद्योगों पर निर्भर रहते हैं। पारंपरिक उद्योगों को पुनर्जीवित और विकसित करने के लिए स्फूर्ति योजना कारगर साबित होगी।

दीनदयाल शोध संस्थान में हर्बल क्लस्टर का शुभारंभ, 500 ग्रामीणों को मिलेगा रोजगार

दीनदयाल शोध संस्थान में हर्बल क्लस्टर का शुभारंभ हो रहा है। इससे 500 स्थानीय ग्रामीणों को रोजगार मिलेगा। देश के विभिन्न हिस्सों में 50 क्लस्टर के माध्यम से 44 हजार को काम मिला है।

नाना जी के सपनों को पूरा करने को गोबर से ऑयल पेंट बनाने का कारखाना होगा शुरू

नाना जी के सपनों को पूरा करने को हर गांव में गोबर से ऑयल पेंट बनाने का एक कारखाना शुरू करना होगा। इससे पशु पालक खुशहाल होंगे। दीनदयाल शोध संस्थान को सौ क्लस्टर तैयार करने का बीड़ा उठाना होगा।

चित्रकूट और सतना के 34 किसान सम्मानित

चित्रकूट और सतना के 34 प्रगतिशील किसानों को राष्ट्रऋषि नानाजी देशमुख उत्कृष्ट कृषक सम्मान से सम्मानित किया गया। सतना के शिव कुमार ¨सह ग्राम देवीपुर (सोहावल), तरुण ¨सह ग्राम अमिलिया (मझगवां) और सुखेंद्र ¨सह गौड़ ग्राम भरगवां (मझगवां) समेत 19 अन्य किसान सम्मानित किए गए। चित्रकूट के ग्राम कल्ला के देवराज पटेल व भगवानदीन को सब्जी उत्पादन, अवधेश पटेल आनंदपुर, रमेश पांडेय डडि़या, राजाबेटी भंभई, रामरुचि व अंतिम कुमार, श्रीधर त्रिपाठी सेमरिया, पुष्पराज कंधवनिया, लवकुश साहू तौरा आदि को भी सम्मान मिला।

chat bot
आपका साथी