भारत की बड़ी कामयाबी, मसूद अजहर के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव लाएगा फ्रांस

पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित करने के लिए फ्रांस संयुक्त राष्ट्र में प्रस्‍ताव लाएगा।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Tue, 19 Feb 2019 08:04 PM (IST) Updated:Wed, 20 Feb 2019 01:12 AM (IST)
भारत की बड़ी कामयाबी, मसूद अजहर के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव लाएगा फ्रांस
भारत की बड़ी कामयाबी, मसूद अजहर के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव लाएगा फ्रांस

नई दिल्ली, प्रेट्र। जैश-ए-मुहम्मद के सरगना मसूद अजहर का नाम वैश्विक आतंकी की सूची में शामिल कराने के भारत के प्रयास को मजबूती मिली है। अगले कुछ दिनों में फ्रांस संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में प्रतिबंधित समूह के सरगना पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव पेश करेगा।

इस आशय की जानकारी फ्रांसीसी सूत्रों ने मंगलवार को दी। जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मुहम्मद ने ही ली है। पिछले 10 वर्षो में यूएन में यह चौथा मौका होगा जब इस तरह का प्रस्ताव पेश किया जाएगा।

2009 और 2016 में भारत ने यूएन के सेक्शन कमिटी 1267 में अजहर पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव पेश किया था। यही आतंकी सरगना पठानकोट वायुसैनिक अड्डे पर जनवरी 2016 में हुए हमले का भी मास्टरमाइंड था। 2016 के प्रस्ताव में भारत के साथ पी3 देश थे।

उस समय अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने साथ दिया था। 2017 में इन्हीं पी3 देशों ने यूएन में ऐसा ही प्रस्ताव पेश किया था। लेकिन हमेशा की तरह चीन ने यूएन में प्रस्ताव मंजूर होने की राह में रोड़े अटका दिए थे। सूत्रों के मुताबिक इस बार भी यूएन का स्थायी सदस्य फ्रांस के प्रस्ताव का अन्य देश समर्थन करेंगे।

बता दें कि 14 फरवरी को पुलवामा जिले में पाकिस्तान में सक्रिय आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद द्वारा किए गए आत्मघाती हमले में कम से कम 41 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवान मारे गए थे। इस आतंकी हमले के बाद भारत में पाकिस्तान के खिलाफ गुस्से का माहौल है। 
 

chat bot
आपका साथी