पूर्व केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार ने सुप्रीम कोर्ट से की कोरोना वैक्सीन निर्यात पर रोक की मांग

अश्विनी कुमार ने सुप्रीम कोर्ट को पत्र लिखकर इस चुनौती से निपटने के लिए स्वत संज्ञान लेकर हस्तक्षेप की मांग की है। साथ ही उन्होंने कोरोना वैक्सीन के निर्यात पर प्रतिबंध और अन्य वैक्सीन के आयात की अनुमति दिए जाने की मांग भी की है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 08:48 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 09:00 PM (IST)
पूर्व केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार ने सुप्रीम कोर्ट से की कोरोना वैक्सीन निर्यात पर रोक की मांग
वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार की फाइल फोटो

नई दिल्ली, प्रेट्र। देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार ने सुप्रीम कोर्ट को पत्र लिखकर इस चुनौती से निपटने के लिए स्वत: संज्ञान लेकर हस्तक्षेप की मांग की है। साथ ही उन्होंने कोरोना वैक्सीन के निर्यात पर प्रतिबंध और अन्य वैक्सीन के आयात की अनुमति दिए जाने की मांग भी की है।

सभी उम्र के लोगों को वैक्सीन उपलब्ध कराने की कही बात

प्रधान न्यायाधीश एसए बोबडे को लिखे पत्र में अश्विनी कुमार ने लिखा, 'मानव जीवन पर खतरे और नागरिकों के जीवन की रक्षा एवं सुरक्षा करने की इस अदालत की संवैधानिक जिम्मेदारी के मद्देनजर अदालत राजनीतिक रैलियों, विरोध प्रदर्शनों और 50 से अधिक लोगों की हिस्सेदारी वाले धार्मिक आयोजनों पर तब तक रोक के लिए स्वत: केंद्र और राज्य सरकारों को निर्देश जारी कर सकती है जब तक कि स्थिति नियंत्रण में नहीं आ जाती।' इसके अलावा शीर्ष अदालत सभी उम्र के लोगों को वैक्सीन उपलब्ध कराने के निर्देश भी दे सकती है।

अन्य कई बड़े नेता भी उठा चुके हैं ये मांग

बता दें कि कोरोना वैक्सीन के निर्यात पर रोक लगाए जाने की मांग अन्य कई विपक्षी पार्टी के नेता भी कर चुके हैं।  पूर्व सांसद कीर्ती आजाद ने कोरोना टीकाकरण अभियान में तेजी लाने और समाज के गरीब एवं कमजोर तबके के लोगों तक टीकाकरण उपलब्ध कराने की मांग की है। उन्होंने कहा कि सरकार विदेशों में वैक्सीन निर्यात कर रही है। इस पर रोक लगाने की मांग करते हुए उन्होंने केंद्र सरकार से बिहार को तत्काल दो करोड़ वैक्सीन की वाइल उपलब्ध कराने की मांग की है। उन्होंने कहा कि टेस्टिंग का भी कार्य प्रभावकारी ढंग से नहीं होना चिंता का विषय है। ऐसी स्थिति में उन्होंने इस महासंकट से मुकाबले के लिए लोगों से सचेत रहने की अपील  की है। कहा है कि कोरोना का दूसरी लहर ज्यादा खतरनाक है। 

chat bot
आपका साथी