भाजपा की राहुल को चुनौती, फोन में है जासूसी हथियार तो कराएं एफआइआर; विपक्षी एकता पर भी कसा तंज

मानसून सत्र में डेढ़ सप्ताह का वक्त गुजर चुका है और सदन की कार्यवाही ठप है। ऐसे में अनुराग ठाकुर ने विपक्ष के रवैये को नकारात्मक बताते हुए कहा कि सदन में बहस नहीं होने दी जा रही है। पीठासीन अधिकारियों पर कागज के टुकड़े उछाले जा रहे हैं।

By Neel RajputEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 08:48 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 08:48 PM (IST)
भाजपा की राहुल को चुनौती, फोन में है जासूसी हथियार तो कराएं एफआइआर; विपक्षी एकता पर भी कसा तंज
केरल में कोरोना के बेकाबू होने के लिए तुष्टीकरण की नीति को ठहराया जिम्मेदार

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। पेगासस जासूसी को लेकर खड़े हुए विवाद के बीच भाजपा ने राहुल गांधी को चुनौती दी है कि अगर उनके फोन में जासूसी का साफ्टवेयर डाला गया है कि तो एफआइआर क्यों नहीं करवाते। कोरोना जैसे मुद्दे पर चर्चा करने से भागने और संसद को ठप करने पर विपक्ष पर हमला करते हुए केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह देश को बदनाम करने की साजिश चल रही है। वहीं, भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने याद दिलाया कि दूसरी लहर के दौरान विपक्षी दल विशेष सत्र बुलाने की मांग कर रहे थे लेकिन अब संसद ठप कर रहे हैं। पात्रा ने केरल में कोरोना की नई लहर के लिए राज्य सरकार की तुष्टीकरण की नीति को जिम्मेदार बताया, जिसमें बकरीद के पहले प्रतिबंधों में ढील दे गई थी।

मानसून सत्र में डेढ़ सप्ताह का वक्त गुजर चुका है और सदन की कार्यवाही ठप है। ऐसे में अनुराग ठाकुर ने विपक्ष के रवैये को नकारात्मक बताते हुए कहा कि सदन में बहस नहीं होने दी जा रही है। पीठासीन अधिकारियों पर कागज के टुकड़े उछाले जा रहे हैं। प्रधानमंत्री कह चुके हैं कि हम सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार हैं लेकिन विपक्ष किसी खास मंशा से इसे रोक रहा है। यह देश को बदनाम करने की साजिश है।

वहीं, पात्रा ने सरकार के खिलाफ विपक्षी एकजुटता के राहुल गांधी के बयान पर कटाक्ष करते हुए कहा कि विपक्षी एकता की ऐसी कोशिशों को जनता पहले भी नकार चुकी है। उनके अनुसार 2017 में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले राहुल गांधी और अखिलेश यादव ऐसी एकजुटता दिखा रहे थे, जिसे जनता ने सिरे से नकार दिया। उसके बाद 2018 कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाद में सभी विपक्षी नेताओं ने मंच पर एक साथ फोटो खिंचवाकर एकजुटता का परिचय दिया था और 2019 के लोकसभा चुनाव के पहले भी विपक्षी एकजुटता दिखाने की कोशिश की गई थी, लेकिन जनता ने उसे स्वीकार नहीं किया।

परिवारिक हितों को बचाने की कोशिश

भाजपा ने आरोप लगाया कि तमाम पार्टियां विपक्षी एकजुटता के नारे की आड़ में अपने-अपने परिवार के हितों को बचाने की कोशिश कर रही हैं। संबित पात्रा ने कहा कि आरजेडी, सपा, शिवसेना और यहां तक कि कांग्रेस में परिवार के हितों को बचाने की कवायद जारी है और उन्हें देश के विकास और उन्नति से कोई लेना-देना नहीं है।

कोरोना पर चर्चा से भाग रहा विपक्ष

पात्रा ने कहा कि आज पूरी दुनिया के सामने सबसे बड़ी चुनौती कोरोना की है और सरकार इस पर संसद में चर्चा के लिए तैयार है। लेकिन दूसरी लहर के दौरान अपने घरों में दुबके रहने वाले नेता इससे बचने के लिए संसद को चलने नहीं दे रहे हैं।

राहुल की तरह ही उनके अनुयायी भी गैर जिम्मेदार

पेगासस मुद्दे पर चर्चा से भागने के राहुल गांधी के आरोप का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि विपक्ष ने सदन के भीतर आइटी मंत्री अश्विनी वैष्णव को पेगासस की सच्चाई बताने नहीं दिया और उनके हाथ से कागज लेकर फाड़ दिया। राहुल गांधी को गैर-जिम्मेदार बताते हुए उन्होंने कहा कि मनमोहन सिंह सरकार के अध्यादेश को फाड़ कर राहुल गांधी ने जिस गैर-जिम्मेदाराना रवैये का परिचय दिया था, उनके अनुयायी उसी रास्ते पर चल रहे हैं।

कोरोना प्रोटोकाल की उड़ा रहे धज्जियां

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में गैर-जिम्मेदाराना रवैये को लेकर विपक्ष को आड़े हाथों लेते हुए पात्रा ने कहा कि जहां उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड सरकार ने कांवड़ यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया, वहीं सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बावजूद केरल ने तुष्टीकरण के लिए बकरीद पर प्रतिबंधों में ढील दे दी। नतीजा सबके सामने है। देश में प्रतिदिन कुल नए केस में आधे केरल से आ रहे हैं और वहां संक्रमण दर भी 12.35 फीसद पहुंच गई है। इसी तरह से राजस्थान में जहां स्कूल-कालेज बंद हैं, वहां के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने इनडोर स्टेडियम में जन्मदिन की पार्टी दी, जिसमें कोरोना प्रोटोकाल की धज्जियां उड़ाते हुए सैकड़ों लोग शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी