उपचुनाव वाले क्षेत्रों के इर्द-गिर्द राजनीतिक गतिविधियों पर रोक, चुनाव आयोग ने दिया निर्देश

आगामी 30 अक्टूबर को जिन लोकसभा और विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं उनसे सटे इलाकों में राजनीतिक दलों को प्रचार संबंधी किसी तरह की गतिविधि न करने को कहा गया है। यह निर्देश चुनाव आयोग की ओर से दिया गया है।

By TaniskEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 09:23 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 09:23 PM (IST)
उपचुनाव वाले क्षेत्रों के इर्द-गिर्द राजनीतिक गतिविधियों पर रोक, चुनाव आयोग ने दिया निर्देश
उपचुनाव वाले क्षेत्रों के इर्द-गिर्द राजनीतिक गतिविधियों पर रोक।

नई दिल्ली, प्रेट्र। आगामी 30 अक्टूबर को जिन लोकसभा और विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं उनसे सटे इलाकों में राजनीतिक दलों को प्रचार संबंधी किसी तरह की गतिविधि न करने को कहा गया है। यह निर्देश चुनाव आयोग की ओर से दिया गया है। आयोग ने कहा कि जिन संसदीय सीटों और विधानसभा सीटों पर चुनाव हो रहे हैं वहां पूरे जिले में आदर्श आचार संहिता लागू मानी जाएगी। आयोग के मौजूदा निर्देश पूरे जिले में माने जाएंगे।

आयोग ने कहा कि उसके संज्ञान में लाया गया है कि कुछ राजनीतिक दल/उम्मीदवार उस जिले/निर्वाचन क्षेत्र से सटे इलाकों में चुनावी गतिविधियों का आयोजन कर रहे हैं, जहां उपचुनाव हो रहे हैं। चुनाव आयोग (ईसी) ने चेतावनी दी कि इस संबंध में सभी राजनीतिक दलों/उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे उप-चुनावों से सीधे तौर पर संबंधित किसी भी राजनीतिक गतिविधि का आयोजन न करें, यहां तक कि जिले/निर्वाचन क्षेत्र से सटे इलाकों में भी नहीं, जहां उपचुनाव हो रहे हैं। उल्लेखनीय है विभिन्न राज्यों में फैली तीन लोकसभा सीटों और 30 विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव 30 अक्टूबर को होंगे। मतों की गिनती दो नवंबर को होगी।

कोरोना से संबंधित मानदंडों और दिशानिर्देशों का पालन किया जाए

आयोग ने कहा कि संबंधित जिला चुनाव अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि चुनाव वाले जिले और निर्वाचन क्षेत्र से सटे जिलों में शारीरिक दूरी और कोरोना से संबंधित मानदंडों और दिशानिर्देशों का पालन किया जाए। आयोग ने यह भी कहा कि अगर उप चुनाव वाला विधानसभा क्षेत्र राज्य कि राजधानी, महानगर या नगर निगम के दायरे में होगा तो फिर आदर्श आचार संहिता केवल संबंधित निर्वाचन क्षेत्र में ही लागू होगा। इसके अलावा अन्य मामलों मे यह संबंधित संपूर्ण जिले में लागू होगा। गौरतलब है कि कि हिमाचल प्रदेश की मंडी, मध्य प्रदेश की खंडवा और दादरा एवं नगर हवेली व दमन दीव लोकसभा सीट पर उपचुनाव होना है।

chat bot
आपका साथी