पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों में कब होंगे विधानसभा चुनाव? आयोग की महत्वपूर्ण बैठक आज

चुनाव आयोग (ECI) पश्चिम बंगाल पांच राज्यों के आगामी विधानसभा चुनावों को अंतिम रूप देने के लिए आज बैठक करने वाला है। बैठक के दौरान अगामी चुनावों की तैयारी पर चर्चा होगी। इस साल मई जून में पश्चिम बंगाल असम केरल तमिलनाडु और पुडुचेरी में चुनाव होने हैं।

By TaniskEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 09:44 AM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 09:44 AM (IST)
पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों में कब होंगे विधानसभा चुनाव? आयोग की महत्वपूर्ण बैठक आज
पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव को लेकर बैठक आज।

नई दिल्ली, एजेंसियां। चुनाव आयोग (ECI) पश्चिम बंगाल पांच राज्यों के आगामी विधानसभा चुनावों को अंतिम रूप देने के लिए आज एक बैठक करने वाला है। चुनाव आयोग के आधिकारिक सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है। बैठक के दौरान अगामी चुनावों की तैयारी को अंतिम रूप देने पर चर्चा होगी। गौरतलब है कि इस साल मई जून में पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव होने हैं।

शुक्रवार को उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन तैयारियों का जायजा लेने कोलकाता आएंगे। अपनी यात्रा के दौरान वह जिला मजिस्ट्रेट और पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठकें करेंगे। आयोग ने एक बयान में सूचित किया था कि केंद्रीय पुलिस बलों (CPF) की 12 कंपनियों को पश्चिम बंगाल भेजा जाएगा। चुनाव के दौरान राज्यों आयोग केंद्रीय पुलिस बल की तैनाती करता है। बंगाल में मौजूदा कार्यकाल 30 मई को खत्म हो रहा है। यहां कुल 294 सीट हैं।

बता दें कि कोरोना महामारी के बीच पहली बार इतने राज्यों में चुनाव होगा। इसके मद्देनजर इन राज्यों में मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ाई जा सकती है। इससे पहले पिछले साल अक्टूबर-नवंबर में बिहार में विधानसभा चुनाव हुए थे। इस दौरान शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ा दी गई थी।  

बिहार मॉडल के तर्ज पर विधानसभा चुनाव

चुनाव आयोग कोरोना महामारी के बीच बिहार मॉडल के तर्ज पर पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव कराएगा।  सीईओ कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को इसकी जानकारी गी। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग ने मतदान से जुड़े अधिकारियों का टीकाकरण शुरू कर दिया है और चुनाव शुरू होने से पहले पूरी प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी। पश्चिम बंगाल में कोविड प्रोटोकॉल अभी भी लागू है।  चुनाव के लिए उम्मीदवारों को भी प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। मतदान केंद्रों के अंदर अधिकारी मास्क, फेस शील्ड और गलव्स पहनेंगे और सैनिटाइजर का उपयोग करेंगे। मतदान केंद्र पर मतदाताओं के शरीर के तापमान की जांच की जाएगी।

chat bot
आपका साथी