चुनाव आयोग ने कोरोना दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने पर चुनावी रैलियों पर प्रतिबंध लगाने की दी चेतावनी

देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच चुनाव आयोग ने स्टार प्रचारकों और नेताओं द्वारा बिना मास्क लगाए प्रचार करने की घटनाओं को इंगित किया है। चेतावनी दी अगर कोरोना दिशानिर्देशों का उल्लंघन किया गया तो रैलियों पर प्रतिबंध लगाने से नहीं हिचकेगा।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 10:27 PM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 10:27 PM (IST)
चुनाव आयोग ने कोरोना दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने पर चुनावी रैलियों पर प्रतिबंध लगाने की दी चेतावनी
चुनाव आयोग ने सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को लिखा पत्र।

नई दिल्ली, प्रेट्र। देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच चुनाव आयोग ने स्टार प्रचारकों और नेताओं द्वारा बिना मास्क लगाए प्रचार करने की घटनाओं को इंगित किया है। साथ ही चेतावनी दी है कि अगर आयोग द्वारा पिछले साल जारी कोरोना दिशानिर्देशों का उल्लंघन किया गया तो वह रैलियों पर प्रतिबंध लगाने से नहीं हिचकेगा।

चुनाव आयोग ने सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को लिखा पत्र

सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के नेताओं को लिखे पत्र में चुनाव आयोग ने कहा, 'यह सर्वज्ञात है कि हाल के हफ्तों में बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। आयोग के संज्ञान में चुनावी सभाओं और प्रचार की ऐसी घटनाएं आई हैं जहां दिशानिर्देशों को धता-बताकर शारीरिक दूरी और मास्क लगाने के मानकों का उल्लंघन किया गया है।'

चुनाव आयोग ने कहा- स्टार प्रचारक, नेता, प्रत्याशी नहीं कर रहे कोरोना प्रोटोकाल का पालन 

पत्र में स्टार प्रचारकों और नेताओं या प्रत्याशियों द्वारा कोरोना प्रोटोकाल का पालन नहीं करने की घटनाओं को इंगित किया गया है जिनमें उन्होंने मंच पर या प्रचार के दौरान मास्क नहीं पहना है।

चुनाव आयोग ने कहा- खुद को ही नहीं बल्कि जनसभा में शामिल लोगों को भी खतरे में डाल रहे

पत्र के मुताबिक, 'ऐसा करके राजनीतिक दल और प्रत्याशी न सिर्फ खुद को बल्कि जनसभाओं में शामिल होने वालों को भी संक्रमण के खतरे में डाल रहे हैं।'

चुनाव प्रचार के दौरान मास्क का इस्तेमाल नहीं किए जाने पर हाई कोर्ट ने किया चुनाव आयोग को तलब

गुरुवार को दिल्ली हाई कोर्ट ने चुनाव प्रचार के दौरान मास्क का इस्तेमाल नहीं किए जाने पर चुनाव आयोग और केंद्र सरकार से जवाब तलब किया था। बता दें कि असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में मतदान पूरा हो चुका है, लेकिन बंगाल में चुनाव आठ चरणों में कराए जा रहे हैं और वहां शनिवार को चौथे चरण का मतदान हुआ है।

आयोग ने मंच पर मास्क नहीं पहनने, शारीरिक दूरी का पालन नहीं करने को गंभीरता से लिया

दो पेज के पत्र में आयोग ने कहा कि उसने नेताओं द्वारा मंच पर मानकों का पालन करने में ढिलाई, खासकर मास्क नहीं पहनने और शारीरिक दूरी का पालन नहीं करने को गंभीरता से लिया है। उसने राजनीतिक दलों से कहा कि वे पूरी गंभीरता से दिशानिर्देशों का पालन करें।

आयोग ने नेताओं और प्रत्याशियों को कोरोना संक्रमण पर उनका दायित्व याद दिलाया

नेताओं और प्रत्याशियों को कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण का उनका दायित्व याद दिलाते हुए आयोग ने सलाह दी कि वे लोगों के समक्ष उदाहरण पेश करें। रैली, जनसभा या प्रचार की शुरुआत में उन्हें अपने समर्थकों से कहना चाहिए कि वे मास्क पहनें, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें और शारीरिक दूरी मानकों के मुताबिक भीड़ नियंत्रण उपाय अपनाएं। पिछले साल अगस्त में जारी दिशानिर्देशों को पूरी तरह धता-बताकर चुनाव प्रचार के दौरान शारीरिक दूरी मानकों का उल्लंघन करने और बिना मास्क लगाए जनसभाओं को संबोधित करने पर चुनाव आयोग ने पिछले साल अक्टूबर में गंभीर रुख अपनाया था। आयोग ने बिहार विधानसभा चुनावों से पहले उक्त दिशानिर्देश जारी किए थे।

chat bot
आपका साथी