पेयजल परियोजनाओं की मंजूरी के लिए कर्नाटक के सीएम ने की पीएम मोदी से मुलाकात, DMK अध्यक्ष ने जाहिर की नाराजगी

डीएमके के अध्यक्ष एम के स्टालिन ने लिखा की वह इस बात से निराश है कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी से मुलाकात की और न मेकेदातु सहित सिंचाई और पेयजल परियोजनाओं के लिए शीघ्र मंजूरी की मांग की।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Tue, 22 Sep 2020 01:56 PM (IST) Updated:Tue, 22 Sep 2020 01:56 PM (IST)
पेयजल परियोजनाओं की मंजूरी के लिए कर्नाटक के सीएम ने की पीएम मोदी से मुलाकात, DMK अध्यक्ष ने जाहिर की नाराजगी
कर्नाटक सीएम की पीएम मोदी से मुलाकात पर एम के स्टालिन ने जाहिर की नाराजगी।

 डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन ने पीएम नरेंद्र मोदी को लिखा मुझे इस बात की निराशा है कि तमिलनाडु के  विरोध के बावजूद कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने आपसे मुलाकात के दौरान मेकेदातु सहित सिंचाई और पेयजल परियोजनाओं के लिए शीघ्र मंजूरी की मांग।

डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया है कि कावेरी ट्रिब्यूनल और सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के खिलाफ कर्नाटक राज्य सरकार को मेकेदातु में बांध बनाने की अनुमति न दें।

तमिलनाडु विधानसभा में विपक्ष के नेता ने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में उनसे अनुरोध किया कि वे "संबंधित केंद्रीय मंत्रालयों को निर्देश दें" "पड़ोसी राज्य कर्नाटक द्वारा प्रस्तावित के रूप में" मेकेदातु जलाशय के निर्माण के लिए स्वीकृति न दें "।

उन्होंने तर्क दिया कि यह तमिलनाडु के लोगों के हित के खिलाफ होगा। द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) के सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज पीएम मोदी से मुलाकात की और स्टालिन का पत्र सौंपा। स्टालिन ने लिखा कि मुझे इस बात की निराशा है कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने तमिलनाडु के सबसे मज़बूत विरोध के बावजूद मेकाडतु सहित सिंचाई और पेयजल परियोजनाओं के लिए जल्द मंजूरी और मंजूरी की मांग की।

द्रमुक नेता ने कहा कि प्रस्तावित जलाशय कावेरी जल विवाद न्यायाधिकरण के अंतिम आदेश 5.2.2007 के साथ-साथ भारत के सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय दिनांक 16.2.2018 के अंतिम उल्लंघन में है। उन्होंने कहा कि कावेरी नदी के पार कर्नाटक में मेकेदातु जलाशय के निर्माण का किसान लगातार विरोध करते रहे हैं। प्रस्तावित मेकेदातु जलाशय ... अपरिवर्तनीय और अपरिवर्तनीय रूप से कावेरी नदी के पानी के निचले निचले राज्यों तक - विशेष रूप से तमिलनाडु में प्रवाह को प्रभावित करेगा और लाखों लोगों की जरूरतों को पूरा करने वाली कई संयुक्त जल आपूर्ति योजनाओं के अस्तित्व को भी खतरे में डालता है। उन्होंने लिखा कि यह बहुत परेशान करेगा कि तमिलनाडु को पानी का वितरण प्रभावित होगा।

संयोग से, तमिलनाडु द्वारा दायर एक नागरिक अपील, प्रस्ताव पर संयम आदेश की मांग करते हुए, सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष लंबित है।

chat bot
आपका साथी