अलविदा जनरल बिपिन रावत! सभी जवानों का होगा पूरे सैनिक सम्‍मान के साथ अंतिम संस्‍कार- राजनाथ सिंह

CDS Bipin Rawat News राजनाथ सिंह आज संसद में कुन्‍नूर हादसे की जानकारी दिया है। बुधवार को हुए इस हादसे में सीडीएस जनरल बिपिन रावत समेत 13 अन्‍य लोगों की मौत हो गई थी। मरने वालों में उनकी पत्‍नी भी शामिल हैं।

Kamal VermaThu, 09 Dec 2021 10:55 AM (IST)
संसद में हादसे पर बयान देंगे राजनाथ सिंह

नई दिल्‍ली (जेएनएन)। रक्षा मंत्री गुरुवार को संसद में कुन्‍नूर में बुधवार को हुए हेलीकाप्‍टर हादसे की जानकारी दे रहे हैं। इस हादसे में सीडीएस जनरल बिपिन रावत समेत कुल 13 लोगों की मौत हो गई थी। मरने वालों में सीडीएस की पत्‍नी भी शामिल हैं। इस हादसे में केवल ग्रुप कैप्‍टन वरुण सिंह ही बच सके हैं, उनका भी इलाज चल रहा है। हादसे की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।   

संसद को इस हादसे की जानकारी देते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि सीडीसी जनरल बिपिन रावत बुधवार को कुन्‍नूर के आर्मी सर्विस कालेज में संबोधन के लिए जा रहे थे। 11:48 पर इस हेलीकाप्‍टर ने सुलूर एयरबेस से उड़ान भरी थी। 12:15 बजे इस हेलीकाप्‍टर को लैंड करना था। उड़ान के कुछ देर बाद करीब दोपहर 12:08 बजे ही उनके हेलीकाप्‍टर का संपर्क एटीसी से टूट गया। बाद में स्‍थानीय लोगों ने जंगल में आग लगी थी। वहां पर पहुंचने पर उन्‍हें हेलीकाप्‍टर का पता ला। हादसे के तुरंत बाद स्‍थानीय लोगों ने वहां पर राहत कार्य चलाया गया। वहां पर रेस्‍क्‍यू आपरेशन चलाया गया। 

वहां से जितने भी लोगों को निकाला गया उन्‍हें तुरंत अस्‍पताल पहुंचाया गया। इस हादसे में बचे ग्रुप कैप्‍टन वरुण सिंह को लाइफ सपोर्ट पर रखा गया है। उनको बचाने की पूरी कोशिश की जा रही है। राजनाथ ने कहा कि देश उनको कभी नहीं भूलेगा। उन्‍होंने बताया कि हादसे के तुरंत बाद वरिष्‍ठ अधिकारियों को हादसे की जगह पर भेज दिया गया था। इस मामले में वायु सेना के एयर मार्शल रैंक के अधिकारी के नेतृत्‍व में जांच के आदेश भी दे दिए गए हैं।

राजनाथ ने बताया कि हादसे में मारे गए सभी लोगों का पार्थिव शरीर आज विशेष विमान से दिल्‍ली लाया जाएगा और कल सभी का अंतिम संस्‍कार पूरे सैन्‍य सम्‍मान के साथ किया जाएगा। ये बयान देते समय रक्षा मंत्री का गला भर आया था। इस बयान के बाद लोकसभा में दो मिनट का मौन भी रखा गया।   

बता दें कि कल इस खबर को सुनकर पूरा देश स्‍तब्‍ध रह गया था। देश और विदेश से भी सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया गया है। शोक व्‍यक्‍त करने वालों में पाकिस्‍तान आर्मी के जनरल कमर बाजवा भी शामिल हैं। 

बता दें कि सीडीएस जनरल बिपिन रावत समेत कुल 13 लोगों का निधन बुधवार को कुन्‍नूर में हेलीकाप्‍टर क्रैश में हो गया था। उनके साथ उनकी पत्‍नी और 11 अन्‍य लोगों की भी मौत इस हादसे में हो गई है। करीब 12:20 बजे जब ये हादसा हुआ, उसके बाद से ही हर कोई जानना चाह रहा था‍ कि सीडीएस बिपिन रावत कैसे हैं। लोग अपने टीवी सेट पर लगातार इसकी जानकारी ले रहे थे।

सभी को उम्‍मीद थी कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जब सदन को इस बारे में जानकारी देंगे तो कुछ खुलासा हो सकेगा। लेकिन उनके पहले साउथ ब्‍लाक जाने और फिर वहां से सीधे सीडीएस जनरल बिपिन रावत के घर जाने के बाद लोगों को किसी अनहोनी की आशंका सताने लगी थी। यही हुआ भी। शाम को इंडियन एयर फोर्स ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी कि हेलीकाप्‍टर हादसे में मारे गए 13 लोगों में सीडीएस जनरल बिपिन रावत भी शामिल थे। इस खबर से देशवासियों की आंखें नम हो गईं। आज रक्षा मंत्री इस हादसे पर सदन में बयान देंगे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.