कूटनीतिक दौरों पर मंडराया कोरोना का संकट, विदेशी मेहमानों की यात्राएं रद, मोदी का विदेश दौरा पुर्तगाल तक सीमित

फरवरी 2021 में कोरोना की रफ्तार धीमी होते देख विदेश मंत्रालय ने विदेशी दौरों को बहाल करने का फैसला किया था लेकिन कोरोना की दूसरी लहर को देख अब इन दौरों को लेकर नए सिरे से विचार शुरू कर दिया गया है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 09:19 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 02:19 AM (IST)
कूटनीतिक दौरों पर मंडराया कोरोना का संकट, विदेशी मेहमानों की यात्राएं रद, मोदी का विदेश दौरा पुर्तगाल तक सीमित
पीएम मोदी का विदेश दौरा पुर्तगाल तक रह सकता है सीमित।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। फरवरी, 2021 में कोरोना की रफ्तार धीमी होते देख विदेश मंत्रालय ने विदेशी दौरों को बहाल करने का फैसला किया था और ना सिर्फ पीएम नरेंद्र मोदी के विदेशी दौरों की योजना बनाई गई बल्कि विदेशी मेहमानों के भारत आने की तैयारी भी शुरू कर दी गई थी, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर को देख अब इन दौरों को लेकर नए सिरे से विचार शुरू कर दिया गया है। इस महीने के अंत में भारत आने वाले ब्रिटिश पीएम बोरिस जानसन के दौरे का समय घटाने को लेकर दोनों देशों के अधिकारियों के बीच बातचीत हो रही है। जापान के पीएम के आगामी दौरे को लेकर भी असमंजस की स्थिति है।

पीएम मोदी का विदेश दौरा पुर्तगाल तक रह सकता है सीमित

पीएम नरेंद्र मोदी को अगले महीने की शुरुआत में पुर्तगाल की यात्रा करनी है, वैसे इसमें बुधवार तक कोई बदलाव नहीं है, लेकिन यह देखना होगा कि इस यात्रा तक देश में कोरोना की स्थिति कैसी रहती है। अभी तक यह योजना है कि पीएम इस यात्रा के दौरान एक या दो दूसरे देशों की भी संक्षिप्त यात्रा करें, लेकिन अब हो सकता है कि वो सिर्फ पुर्तगाल ही जाएं। पुर्तगाल में भारत और यूरोपीय संघ की शिखर वार्ता है जिसका दोनों पक्षों की तरफ से काफी इंतजार किया जा रहा है। वैसे पीएम का जून, 2021 में भी विदेश दौरे पर जाने का प्रस्ताव है।

ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री का दौरा रद

सनद रहे कि ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री को इस हफ्ते भारत के दौरे पर आना था, लेकिन कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए ही उनका दौरा रद हुआ है। हालांकि आधिकारिक तौर पर इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है।

दिल्ली में जारी रायसीना डायलॉग भी हुआ प्रभावित 

कोविड की वजह से ही नई दिल्ली में कूटनीतिक क्षेत्र की दिशा व दशा पर चर्चा के लिए आयोजित रायसीना डायलॉग को पूरी तरह से वर्चुअल मोड में कर दिया गया है। दस दिन पहले तक इसे वर्चुअल और ऑफ लाइन आयोजित करने की तैयारी थी। इसमें कई विदेशी मेहमानों को आना था, लेकिन उन सभी की यात्राएं रद की गई हैं।

chat bot
आपका साथी