किसानों के समर्थन में देशभर में राजभवनों का घेराव करेगी कांग्रेस, राहुल गांधी करेंगे लीड

पार्टी कार्यकर्ताओं को चंदगी राम अखाड़ा में इकट्ठा होने के लिए कहा गया है जहां से एक जुलूस एलजी हाउस की ओर जाएगा और राहुल गांधी और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता मार्च का नेतृत्व करेंगे। कांग्रेस ने केंद्र द्वारा लाए गए कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग की।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 09:24 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 09:24 AM (IST)
किसानों के समर्थन में देशभर में राजभवनों का घेराव करेगी कांग्रेस, राहुल गांधी करेंगे लीड
किसानों के समर्थन में देशभर में राजभवनों का घेराव करेगी कांग्रेस, राहुल गांधी करेंगे लीड

नई दिल्ली, एएनआइ। तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसानों के विरोध के साथ एकजुटता व्यक्त करने के लिए कांग्रेस पार्टी के देशव्यापी आंदोलन के तहत कांग्रेस सांसद राहुल गांधी शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में गवर्नर हाउस तक मार्च का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं। पार्टी आज एक 'किसान अधिकार दिवस' मना रही है और सभी राज्य इकाइयों को राज्यों में सभी राजभवन को घेराव करने के लिए कहा गया है।

पार्टी के अधिकारी ने एएनआइ को बताया,  'पार्टी ने अपनी सभी राज्य इकाइयों को अपने राज्यों में घेराव राजभवन और केंद्रशासित प्रदेशों में एलजी के घरों को घेरने को कहा है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और अन्य वरिष्ठ पार्टी नेता दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा आयोजित दिल्ली में विरोध प्रदर्शन में शामिल होंगे।'

बताया गया कि पार्टी कार्यकर्ताओं को चंदगी राम अखाड़ा में इकट्ठा होने के लिए कहा गया है, जहां से एक जुलूस एलजी हाउस की ओर जाएगा और राहुल गांधी और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता मार्च का नेतृत्व करेंगे। 

कांग्रेस पार्टी ने केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग की है जिसके खिलाफ किसान संगठन 50 दिनों से दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

इससे पहले 24 दिसंबर को, पार्टी ने इस मुद्दे पर भारत के राष्ट्रपति को एक ज्ञापन सौंपा था। कांग्रेस शासित राज्यों ने भी अपने संबंधित विधानसभाओं में कानूनों के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित किया है और उन प्रस्तावों को अपने राज्यपालों को भेजा है।

राहुल गांधी ने कहा, 'इस देश के किसान इस देश की रीढ़ हैं। अगर किसी को लगता है कि आप किसानों को दबा सकते हैं और देश खुशहाल रहेगा, तो उन्हें सिर्फ हमारे इतिहास को देखना होगा। जब भी भारतीय किसान कमजोर होते हैं, भारत कमजोर होता है।' वायनाड के सांसद ने कल तमिलनाडु के मदुरै की अपनी यात्रा के दौरान आरोप लगाया कि केंद्र 'मुट्ठी भर व्यवसायों' की मदद के लिए किसानों का दमन कर रहा है।

इस बीच, कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी कई विपक्षी नेताओं के पास पहुंच गई हैं और पार्टी आगामी संसद सत्र से पहले इस मुद्दे पर एक संयुक्त रणनीति तैयार करने के लिए विपक्षी दलों की बैठक की योजना बना रही है।

chat bot
आपका साथी