लोकसभा में गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाने पर कांग्रेस ने किया हंगामा

गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाने के केंद्र सरकार के फैसले पर कांग्रेस ने लोकसभा में जम कर हंगामा किया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 19 Nov 2019 06:27 PM (IST) Updated:Tue, 19 Nov 2019 06:27 PM (IST)
लोकसभा में गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाने पर कांग्रेस ने किया हंगामा
लोकसभा में गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाने पर कांग्रेस ने किया हंगामा

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाने के केंद्र सरकार के फैसले पर कांग्रेस ने लोकसभा में जम कर हंगामा किया। पूरे प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस के सांसदों ने सभापति के आसन के पास जा कर नारेबाजी की और बाद में उनके नेता अधीर रंजन चौधरी ने इसे शून्य काल में उठाने की भी कोशिश की। लेकिन सभापति ने इसे इस आधार पर खारिज कि दिया कि उन्होंने इसके लिए पहले से नोटिस नहीं दिया है। बाद में कांग्रेस ने सरकार पर भेदभाव और गांधी परिवार की सुरक्षा के खतरे को नजरअंदाज करने का आरोप लगाते हुए लोकसभा से वॉकआउट कर गई।

कांग्रेस और डीएमके ने उठाया मुद्दा

कांग्रेस के साथ ही डीएमके सांसदों की तरफ से भी गांधी परिवार को सुरक्षा घटाये जाने का मुद्दा उठाया। जब कांग्रेस के सांसद सभापति के आसन के पास नारेबाजी कर रहे थे तब डीएमके के भी कुछ सांसद उनका समर्थन कर रहे थे। पूरी नारेबाजी के दौरान डीएमके के वरिष्ठ नेता टी आर बालू खड़े हो कर अपना समर्थन देते रहे। जब सभापति ने अधीर रंजन चौधरी को बोलने का समय नहीं दिया तो बालू ने बार-बार अपने लिए वक्त की मांग की।

इसके बावजूद कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सोनिया गांधी जी और राहुल गांधी जी सामान्य रूप से संरक्षित नहीं हैं। वाजपेयी जी ने गांधी परिवार के लिए एसपीजी की अनुमति दी थी। 1991 से 2019 तक एनडीए कई बार सत्‍ता में आई लेकिन उनकी एसपीजी सुरक्षा नहीं हटाई गई।

गांधी परिवार के दो लोगों की हो चुकी है हत्‍या

उधर, बालू ने कहा कि, गांधी परिवार पर कोई छोटा खतरा नहीं है। उनके परिवार के लोगों की पहले ही हत्या भी हो चुकी है। बालू को भी जब सभापति ने नोटिस नहीं देने का तर्क देते हुए रोक दिया। इसके बाद डीएमके के सांसद भी सदन से बर्हिगमन कर गये। ध्यान रहे कि हाल की सुरक्षा समीक्षा के बाद सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की एसपीजी सुरक्षा हटा कर उन्हें सीआरपीएफ की सुरक्षा की गई है। एसपीजी सुरक्षा केवल प्रधानमंत्री के लिए है।

chat bot
आपका साथी