TMC नेताओं पर CBI की कार्रवाई पर भड़के कांग्रेस नेता अश्विनी कुमार, एजेंसियों पर पक्षपात का आरोप

अश्विनी कुमार ने बताया कि जमानत हमारे आपराधिक और उदारवादी न्यायशास्त्र का मूल सिद्धांत है जेल नहीं। उन्होंने कहा कि गिरफ्तारी हाल ही में हुए बंगाल विधानसभा चुनावों में विजयी जीत के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को डराने-धमकाने की खुली कोशिश है।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 06:55 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 06:55 PM (IST)
TMC नेताओं पर CBI की कार्रवाई पर भड़के कांग्रेस नेता अश्विनी कुमार, एजेंसियों पर पक्षपात का आरोप
TMC नेताओं पर CBI की कार्रवाई पर भड़के कांग्रेस नेता अश्विनी कुमार, एजेंसियों पर पक्षपात का आरोप

नई दिल्ली, एएनआइ। नारद घोटाले में सोमवार को सीबीआई द्वारा टीएमसी नेताओं की गिरफ्तारी का कड़ा विरोध करते हुए, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय कानून मंत्री अश्विनी कुमार ने कहा कि यह कदम अभियोजन प्रक्रियाओं का खुला दुरुपयोग है। एएनआइ से बात करते हुए, कुमार ने कहा, 'सत्तारूढ़ भाजपा के राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ सीबीआई द्वारा अभियोजन प्रक्रियाओं के घोर दुरुपयोग करते हुए कार्रवाई साफ दिखाई दे रही है। नागरिकों को उनकी मौलिक स्वतंत्रता से वंचित करने के लिए प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा मनमाने ढंग से आपराधिक मुकदमा चलाने और अभियुक्तों की हिरासत का सहारा लेना स्पष्ट रूप से हमारे उदारवादी संविधान के पहले सिद्धांतों के खिलाफ है। अभियुक्तों की हिरासत उच्चतम न्यायालय के हालिया फैसलों के खिलाफ है जो राजनीतिक कार्यकर्ताओं की नियमित कैद का उपहास करते हैं।'

अश्विनी कुमार ने बताया कि जमानत हमारे आपराधिक और उदारवादी न्यायशास्त्र का मूल सिद्धांत है, जेल नहीं। उन्होंने कहा कि गिरफ्तारी हाल ही में हुए बंगाल विधानसभा चुनावों में विजयी जीत के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को डराने-धमकाने की खुली कोशिश है। इसलिए, सीबीआई द्वारा हिरासत पर जोर देना कानून की दृष्टि से पूरी तरह से टिकाऊ नहीं है। लोकतंत्र में कानून प्रवर्तन की शक्ति के प्रयोग का तरीका संवैधानिक अनिवार्यताओं के प्रति जवाबदेह है और यह महत्वपूर्ण है कि न्याय न केवल किया जाता है बल्कि होता हुआ भी देखा जाता है।

इससे पहले सोमवार को सीबीआई ने नारद घोटाले के सिलसिले में टीएमसी के शीर्ष नेताओं मदन मित्रा, फिरहाद हकीम, सुब्रत मुखर्जी और टीएमसी के पूर्व विधायक सोवन चटर्जी को गिरफ्तार किया था। मामला एक स्टिंग ऑपरेशन से जुड़ा है, जिसे आमतौर पर नारद स्टिंग ऑपरेशन के नाम से जाना जाता है, जिसमें ये लोक सेवक स्टिंग ऑपरेटर से अवैध रूप से रिश्वत लेते हुए कैमरे में कैद हो गए थे।

chat bot
आपका साथी