छत्तीसगढ़ सरकार ने मानव-हाथी संघर्ष रोकने को हाथियों की सेवा के लिए धान खरीदने का फैसला किया, BJP ने बताया भ्रष्टाचार

छत्तीसगढ़ सरकार ने मानव-हाथी संघर्ष रोकने के लिए जंगलों में हाथियों की सेवा के लिए धान खरीदने को फैसला किया। इसे BJP ने भ्रष्टाचार की योजना बताई है। हाथी आमतौर पर भोजन की तलाश में गांवों में भटक जाते हैं।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 10:17 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 11:29 AM (IST)
छत्तीसगढ़ सरकार ने मानव-हाथी संघर्ष रोकने को हाथियों की सेवा के लिए धान खरीदने का फैसला किया, BJP ने बताया भ्रष्टाचार
छत्तीसगढ़ के जंगलों में हाथियों की सेवा के लिए धान खरीदने के फैसले को भाजपा ने बताया 'भ्रष्टाचार' की योजना

रायपुर, पीटीआइ। हाथियों द्वारा मानव क्षेत्रों में प्रवेश की घटनाएं बढ़ने पर राज्य सरकार ने समाधान हेतु जंगलों में धान प्रयाप्त मात्रा में होने के संबंध में कुछ फैसले लिए हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि छत्तीसगढ़ के उत्तरी क्षेत्र में मानव-हाथी संघर्ष जारी है, राज्य वन विभाग धान की खरीद करने और जंगलों में जंबो को चारे के रूप में परोसने की योजना बना रहा है ताकि उन्हें मानव बस्तियों में प्रवेश करने से रोका जा सके।

अधिकारी ने मंगलवार को कहा, 'हाथी आमतौर पर भोजन की तलाश में गांवों में भटक जाते हैं। इसलिए, उन्हें मानव बस्तियों से दूर चारा उपलब्ध कराने से मानव-पशु संघर्ष की घटनाओं को कम करने में मदद मिल सकती है।' हालांकि, राज्य में विपक्षी भाजपा ने वन विभाग के कदम की आलोचना करते हुए कहा कि ऐसा लगता है कि यह परियोजना 'भ्रष्टाचार' करने के लिए बनाई गई है।

छत्तीसगढ़ सरकार के रिकॉर्ड के अनुसार, पिछले तीन वर्षों - 2018, 2019 और 2020 में राज्य में हाथियों के हमलों में 204 लोग मारे गए, जबकि 45 जंबो मारे गए। इस अवधि के दौरान हाथियों के फसलों को नुकसान पहुंचाने के 66,582 मामले, घरों को नुकसान के 5,047 मामले और अन्य संपत्तियों को नुकसान के 3,151 मामले भी सामने आए।

राज्य के उत्तरी क्षेत्र में मानव-हाथी संघर्ष पिछले एक दशक से चिंता का एक प्रमुख कारण रहा है। पिछले कुछ वर्षों में इस खतरे ने राज्य के मध्य भाग के कुछ जिलों में अपने पैर पसार लिए हैं। राज्य के सरगुजा, रायगढ़, कोरबा, सूरजपुर, महासमुंद, धमतरी, गरियाबंद, बालोद, बलरामपुर और कांकेर जिले मुख्य रूप से इस खतरे से प्रभावित हैं।

राज्य के प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) पीवी नरसिंह राव ने पीटीआई को बताया, 'हाथी आम तौर पर धान सहित भोजन की तलाश में गांवों में भटक जाते हैं और घरों और फसलों को नष्ट कर देते हैं। इस तरह की घटनाओं से लोगों की जान भी जाती है। उन्हें मानव आवास से दूर चारा उपलब्ध कराने से मानव-पशु संघर्ष को कम करने में मदद मिल सकती है।' उन्होंने कहा कि इसलिए विभाग ने गांवों से कुछ दूरी पर जंगलों में धान के ढेर लगाने का फैसला किया है, जो हाथियों को मानव बस्तियों में प्रवेश करने से विचलित कर सकते हैं।

अधिकारी ने कहा, शुरुआत में इसे कुछ गांवों में पायलट आधार पर किया जाएगा और हाथियों के व्यवहार के आधार पर इसे अन्य क्षेत्रों में भी दोहराया जाएगा। उन्होंने कहा कि धान की खरीद के लिए वन विभाग ने छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी विपणन संघ (MARKFED) के साथ संवाद किया है, और एक बार इसकी आपूर्ति हो जाने के बाद, इस अवधारणा को लागू किया जाएगा।

मार्कफेड के अधिकारियों के अनुसार, किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान खरीदने वाली एजेंसी ने वन विभाग को 2,095.83 रुपये प्रति क्विंटल पर धान की आपूर्ति करने की पेशकश की है और भंडारण केंद्रों के नाम प्रदान किए हैं जहां से खेप एकत्र की जा सकती है। हालांकि, राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता धर्मलाल कौशिक ने आरोप लगाया कि राज्य सरकार हाथियों के चारे के नाम पर अपने सड़े हुए या अंकुरित धान के स्टॉक को उच्च दरों पर निपटाने की कोशिश कर रही है।

भाजपा नेता ने दावा किया, 'जब खुले बाजार में अच्छा धान 1,400 रुपये प्रति क्विंटल के भाव से नीलाम होता है, तो वन विभाग सड़े हुए धान को ऊंची दरों पर क्यों खरीद रहा है? प्रथम दृष्टया, ऐसा लगता है कि यह परियोजना भ्रष्टाचार करने के लिए बनाई गई है।'

chat bot
आपका साथी