केंद्रीय मंत्री सत्यपाल का बड़ा बयान, ज्यादातर नेताओं को बताया 'बीमार'

शिक्षकों से आजीवन छात्र बनने की पैरवी की और कहा कि जो छात्र नहीं बन सकता है, वह अच्छा शिक्षक नहीं बन सकता है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Tue, 13 Nov 2018 09:37 PM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 12:12 AM (IST)
केंद्रीय मंत्री सत्यपाल का बड़ा बयान, ज्यादातर नेताओं को बताया 'बीमार'
केंद्रीय मंत्री सत्यपाल का बड़ा बयान, ज्यादातर नेताओं को बताया 'बीमार'

केंद्रीय मंत्री सत्यपाल ने ज्यादातर नेताओं को बताया 'बीमार'

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री डॉ सत्यपाल सिंह ने राजनीति से जुड़े 90 फीसद नेताओं (लीडर) को बीमार बताया है। साथ ही सवालिया अंदाज में कहा कि ऐसे लोग जब अपने खुद के तनाव से नहीं निपट पा रहे हैं तो वह दुनिया का मुकाबला कैसे करेंगे। उन्होंने लीडर बनने के लिए कांफिडेंट, कमिटमेंट और कम्यूनकेटर जैसे गुणों को जरूरी बताया।

केंद्रीय मंत्री मंगलवार को विज्ञान भवन में शिक्षकों के प्रशिक्षण और उनमें लीडरशिप की क्षमता विकसित करने को लेकर आयोजित एक कार्यक्रम के अवसर पर बोल रहे थे। केंद्रीय मंत्री ने 'बीमार' राजनेताओं पर कटाक्ष करते हुए एक शेर भी पढ़ा और कहा कि 'दो नावों पर सवार है, इसलिए गमों के शिकार है।'

उन्होंने कहा कि बीमार आदमी कभी कांफिडेंट नहीं हो सकता है। इतना ही वह खुद को एक अच्छा शिक्षक बताने से भी नहीं चूके। वहीं शिक्षा में आई गिरावट के लिए शिक्षकों को जिम्मेदार बताया। साथ ही कहा कि जब तक अच्छे शिक्षक रहे, तब तक देश हर एक क्षेत्र में दुनिया का सिरमौर रहा, लेकिन जब से इनमें गिरावट आई, तब शिक्षा का स्तर नीचे गिर गया। ऐसे सिर्फ मेरा ही मानना है, कि बल्कि ज्यादातर लोगों को मानना है।

उन्होंने शिक्षकों से आजीवन छात्र बनने की पैरवी की और कहा कि जो छात्र नहीं बन सकता है, वह अच्छा शिक्षक नहीं बन सकता है। केंद्रीय मंत्री ने यह बयान उस समय दिया है, जब मौजूदा सरकार में भी बड़ी संख्या में मंत्री और नेता अलग-अलग बीमारी से पीडि़त हैं।

chat bot
आपका साथी