केंद्र ने 2024 तक 50 फीसद सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों को कम करने का लक्ष्य रखा: नितिन गडकरी

गडकरी ने घोषणा की कि एक सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी की अध्यक्षता में एक स्वतंत्र सड़क सुरक्षा परिषद 15 दिनों के भीतर लागू होगी। मंत्री ने हर राज्य जिले और शहर में ब्लैक स्पॉट की पहचान की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

Nitin AroraFri, 18 Jun 2021 06:06 AM (IST)
केंद्र ने 2024 तक 50 फीसद सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों को कम करने का लक्ष्य रखा: नितिन गडकरी

नई दिल्ली, एएनआइ। सड़क परिवहन और राजमार्ग और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री, नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा कि केंद्र का लक्ष्य वर्ष 2024 तक सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों को 50 फीसद तक कम करना है। फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा आयोजित 'सड़क हादसों को रोकने में कॉर्पोरेट्स की भूमिका' पर एक वर्चुअल सत्र को संबोधित करते हुए, गडकरी ने सुरक्षित प्रणाली पर आधारित सड़क सुरक्षा कंसोर्टियम 'सफर' की घोषणा पर कॉर्पोरेट निकाय को बधाई दी।

मंत्री ने हर राज्य, जिले और शहर में 'ब्लैक स्पॉट' की पहचान की आवश्यकता पर भी जोर दिया और कहा कि विश्व बैंक और एडीबी ने पहले ही एक योजना को मंजूरी दे दी है जिसके द्वारा केंद्र राज्यों के लिए 14,000 करोड़ रुपये आवंटित कर रहा है, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और अन्य हितधारक 'ब्लैक स्पॉट' हटाने के लिए काम करें।

मंत्री ने कहा कि उनका मंत्रालय सड़क सुरक्षा के चार 'ई' - इंजीनियरिंग (सड़क और ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग सहित), अर्थव्यवस्था, प्रवर्तन और शिक्षा के पुनर्गठन और मजबूत करके सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों को कम करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है।

उन्होंने सुझाव दिया कि कारपोरेट जगत को दुर्घटनाओं के कारणों की पहचान करने के लिए स्वतंत्र सर्वेक्षण करना चाहिए और एक रिपोर्ट एनएचएआई को प्रस्तुत की जा सकती है। मंत्री ने आगे बताया कि 50 फीसद सड़क दुर्घटनाएं सड़क इंजीनियरिंग की समस्याओं के कारण होती हैं और अब सरकार ने ब्लैक स्पॉट में सुधार के लिए विशेष पहल की है।

उन्होंने कहा कि यह भारत में 'शून्य सड़क दुर्घटना' की दृष्टि में बहुत योगदान देगा। शिक्षा और जागरूकता के लिए गैर सरकारी संगठनों, सामाजिक संगठनों, विश्वविद्यालयों के सहयोग की आवश्यकता है। गडकरी ने घोषणा की कि एक सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी की अध्यक्षता में एक स्वतंत्र सड़क सुरक्षा परिषद 15 दिनों के भीतर लागू होगी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.