केंद्रीय स्तर पर जाति गणना संभव नहीं, राज्यों को करने दें: भाजपा नेता

जायसवाल ने जाति जनगणना की मांग पर जोर देते हुए कहा केंद्र के लिए 480000 जातियों की अलग से गणना करना संभव नहीं है। हालांकि इसके साथ ही उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि अगर कोई राज्य सरकार अपने स्तर पर जातिगत जनगणना करवाना चाहती है तो वह कर ले।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 03:51 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 03:51 PM (IST)
केंद्रीय स्तर पर जाति गणना संभव नहीं, राज्यों को करने दें: भाजपा नेता
केंद्रीय स्तर पर जाति गणना संभव नहीं, राज्यों को करने दें: भाजपा नेता

नई दिल्ली, आइएएनएस। जाति जनगणना के संबंध में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बयान के जवाब में, बिहार भाजपा अध्यक्ष संजय जायसवाल ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि केंद्र के स्तर पर यह संभव नहीं था। केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा देकर इस मुद्दे पर अपना रुख स्पष्ट किया है। लोकसभा सांसद ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, 'केंद्र के स्तर पर हमारा रुख बिल्कुल स्पष्ट है कि हम गरीबों के लिए सभी योजनाएं बनाते हैं। हमारी प्राथमिकता जाति नहीं, बल्कि सभी गरीबों का कल्याण है।'

जायसवाल ने जाति जनगणना की मांग पर जोर देते हुए कहा कि केंद्र के लिए 4,80,000 जातियों की अलग से गणना करना संभव नहीं है। हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि अगर कोई राज्य सरकार अपने स्तर पर जातिगत जनगणना करवाना चाहती है तो वह कर ले। बता दें कि बिहार में जाति जनगणना एक बड़ा मुद्दा रहा है।

इस मांग को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के सभी दलों के नेताओं के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दिया है जिसमें कहा गया है कि जाति जनगणना कराना संभव नहीं है।

chat bot
आपका साथी