पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट का 'चिंतन शिविर', सादगी को जीवन मंत्र बनाने की सलाह

सूत्रों के मुताबिक ऐसे चार और सत्र आयोजित किए जाएंगे जहां विभिन्न केंद्रीय मंत्री प्रस्तुतियां देंगे। दोनों मंत्रियों ने समय प्रबंधन दक्षता समस्याओं के मूल कारण विश्लेषण और व्यक्तिगत कर्मचारियों के चयन पर अच्छी प्रथाओं को साझा किया।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 10:33 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 11:15 PM (IST)
पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट का 'चिंतन शिविर', सादगी को जीवन मंत्र बनाने की सलाह
बैठक में विभिन्न मुद्दों पर गहन विचार विमर्श हुआ

नई दिल्ली, प्रेट्र। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता की। राष्ट्रपति भवन सभागार में पांच घंटे चली इस बैठक को चिंतन शिविर कहा गया है। बैठक में सादगी ही जीवन का तरीका है पर जोर दिया गया। बैठक में केंद्रीय मंत्री स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दक्षता और समय प्रबंधन पर प्रेजेंटेशन दिए। उन्होंने कहा कि शासन में और सुधार के लिए ऐसे चार और चिंतन शिविर आयोजित किए जाएंगे।

सूत्रों के मुताबिक, ऐसे चार और सत्र आयोजित किए जाएंगे जहां विभिन्न केंद्रीय मंत्री प्रस्तुतियां देंगे। दोनों मंत्रियों ने समय प्रबंधन, दक्षता, समस्याओं के मूल कारण विश्लेषण और व्यक्तिगत कर्मचारियों के चयन पर अच्छी प्रथाओं को साझा किया। कुछ बुनियादी मुद्दे जैसे लोगों के साथ व्यवहार करना, पत्रों का तुरंत जवाब देना भी उनकी प्रस्तुतियों में शामिल रहे।

बैठक में मोदी ने मंत्रियों से अपने सहयोगियों की सर्वोत्तम प्रथाओं से सीखने को कहा। दिवंगत केंद्रीय मंत्री मनोहर पर्रिकर को याद करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सादगी, जीवन का एक तरीका है।

पीएम मोदी ने अपने गुजरात के दिनों में टिफिन मीटिंग्स के बारे में बात की

यह कहते हुए कि साझा करना देखभाल कर रहा है, मोदी ने अपने गुजरात के दिनों में टिफिन मीटिंग्स के बारे में बात की, जहां हर कोई बैठकों में अपने-अपने टिफिन लाता था और भोजन के साथ-साथ विचारों को भी साझा करता था। सूत्रों ने कहा कि बैठक को चिंतन शिवर कहा गया, जो दक्षता और शासन में समग्र सुधार के लिए एक चिंतन सत्र था।

प्रधान मंत्री मंत्रिपरिषद की नियमित बैठकें करते हैं जहां विभिन्न मंत्रालय महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रेजेंटेशन देते हैं। बैठकें मंत्रियों को सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से खुद को अपडेट रखने में भी मदद करती हैं।

यह भी पढ़ें: चीन की डेल्टा वैरिएंट ने की स्थिति खराब, दो गुना हुए कोरोना के मामले, कुछ स्थानों पर लगाया गया लाकडाउन

chat bot
आपका साथी