केंद्र में सचिव स्तर के दर्जन भर अधिकारियों के तबादले, मित्तल बने नए सूचना प्रसारण सचिव

केंद्र सरकार ने दर्जन भर से ज्यादा सचिव स्तर के अधिकारियों के तबादले किए है। करीब दर्जन भर अधिकारियों को विशेष सचिव के स्तर पर पदोन्नत भी किया गया है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 10:27 PM (IST) Updated:Fri, 13 Dec 2019 10:27 PM (IST)
केंद्र में सचिव स्तर के दर्जन भर अधिकारियों के तबादले, मित्तल बने नए सूचना प्रसारण सचिव
केंद्र में सचिव स्तर के दर्जन भर अधिकारियों के तबादले, मित्तल बने नए सूचना प्रसारण सचिव

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को दर्जन भर से ज्यादा सचिव स्तर के अधिकारियों के तबादले किए है। इनमें रवि मित्तल को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का सचिव बनाया गया है, जबकि अमित खरे को उच्च शिक्षा सचिव बनाया गया है। साथ ही उनके पास स्कूली शिक्षा सचिव की जिम्मेदारी को भी यथावत रखा गया है।

मित्तल आर्थिक मामलों के विशेष सचिव और खरे स्कूली शिक्षा के सचिव थे

मित्तल इससे पहले आर्थिक मामलों से जुड़े विभाग में विशेष सचिव थे, जबकि खरे के पास अब तक सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव के साथ स्कूली शिक्षा के सचिव की भी अतिरिक्त जिम्मेदारी थी।

सुब्रह्मणयम बने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के सचिव

कार्मिक मंत्रालय ने इसके साथ ही जिन अधिकारियों के तबादले किए है, उनमें आर सुब्रह्मणयम को उच्च शिक्षा से हटाकर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय का सचिव बनाया गया है। यह पद हाल ही में नीलम साहनी के आंध्र प्रदेश की मुख्य सचिव बनाए जाने के बाद से खाली पड़ा हुआ था। इसके साथ ही टीवी सोमनाथन को वित्त मंत्रालय में व्यय विभाग का सचिव बनाया गया है।

राजेश भूषण को मिली नई जिम्मेदारी

वहीं कैबिनेट सचिवालय ने सचिव रहे राजेश भूषण को ग्रामीण विकास मंत्रालय का सचिव बनाया गया है, जो 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हो रहे अमरजीत सिंहा का स्थान लेंगे। केंद्र सरकार ने इसके अलावा और जिन प्रमुख अधिकारियों के तबादले किए है, उनमें अरुण गोयल को संस्कृति मंत्रालय के सचिव से हटाकर भारी उद्योग मंत्रालय का सचिव बनाया गया है।

दर्जन भर अधिकारी विशेष सचिव के पद पर हुए पदोन्नत

वहीं सुनील कुमार को पंचायती राज मंत्रालय में सचिव, बरुण मित्रा को कानून मंत्रालय में ओएसडी और वीपी जॉय को कैबिनेट सचिवालय में सचिव बनाया गया है। केंद्र सरकार ने इसके अतिरिक्त करीब दर्जन भर अधिकारियों को विशेष सचिव के स्तर पर पदोन्नत किया गया है।

chat bot
आपका साथी