चुनाव के इतिहास में पहली बार, भाजपा ने मलप्पुरम में मुस्लिम महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा

वांडूर की मूल निवासी टी पी सुल्फथ वांडूर ग्राम पंचायत के वार्ड 6 से चुनाव लड़ रही हैं जबकि चेंदम की मूल निवासी आयशा हुसैन पोनमुदम ग्राम पंचायत के वार्ड 9 में चुनाव लड़ रही हैं। दोनों ने कहा कि भाजपा के उम्मीदवार बनने के उनके अपने कारण हैं।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 03:07 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 03:07 PM (IST)
चुनाव के इतिहास में पहली बार, भाजपा ने मलप्पुरम में मुस्लिम महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा
भाजपा ने मलप्पुरम में मुस्लिम महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा।

मलप्पुरम, पीटीआइ। रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, भाजपा ने केरल के चुनावी इतिहास में पहली बार दो मुस्लिम महिला उम्मीदवारों को मलप्पुरम जिले में आगामी स्थानीय निकाय चुनावों में अपने बैनर में चुनाव लड़ने के लिए चुना। भारतीय केंद्रीय मुस्लिम लीग (IUML) के गढ़ मुस्लिम-प्रमुख मलप्पुरम जिले में पार्टी के कार्यकर्ताओं के लिए भाजपा प्रत्याशियों के रूप में मुस्लिम उम्मीदवारों की इस एंट्री से खुशी की लहर है।

हालांकि, मुस्लिम समुदाय से संबंधित कई पुरुष उम्मीदवार चुनावों में भगवा पार्टी का प्रतिनिधित्व करने के लिए मैदान में हैं, लेकिन समुदाय के केवल दो महिला उम्मीदवार हैं जो मलप्पुरम में कमल के प्रतीक के साथ अपने उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रही हैं।

वांडूर की मूल निवासी टी पी सुल्फथ वांडूर ग्राम पंचायत के वार्ड 6 से चुनाव लड़ रही हैं, जबकि चेंदम की मूल निवासी आयशा हुसैन पोनमुदम ग्राम पंचायत के वार्ड 9 में चुनाव लड़ रही हैं। दोनों ने कहा कि भाजपा के उम्मीदवार बनने के उनके अपने कारण हैं। जहां सुल्फथ केंद्र में भाजपा सरकार की 'प्रगतिशील' नीतियों से प्रभावित थी, जिसने देश में मुस्लिम महिलाओं की स्थिति को बेहतर बनाया है, वहीं, आयशा हुसैन का उनके पति का भाजपा से जुड़ा होना पार्टी के करीब ले गया।

सुल्फथ ने कहा, 'ट्रिपल तालक पर प्रतिबंध और 18 से 21 साल की महिलाओं के लिए उम्र बढ़ाने के लिए दो प्रमुख नीतियां थीं जिन्होंने मुझे प्रभावित किया।' दो बच्चों की मां, सुल्फथ का विवाह 15 वर्ष की आयु में हो गया था। अब वह अपने वार्ड में जीत की उम्मीद कर रही हैं।

वहीं, आयशा हुसैन अपने पति हुसैन के माध्यम से भाजपा के प्रति आकर्षित हुई हैं, जो भाजपा की एक शाखा अल्पसंख्यक मोर्चा के सक्रिय सदस्य हैं। उन्होंने कहा कि मैं मोदीजी और भाजपा को देश के कल्याण के लिए उनकी साहसिक नीतियों का समर्थन करती हूं।

chat bot
आपका साथी