केरल के बिलिवर्स चर्च ने विदेशी फंड से झारखंड में खरीदी अरबों की जमीन, गृह मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट

केंद्रीय गृह मंत्रालय की चिट्ठी पर राज्य के गृह विभाग ने सीआइडी को जांच का आदेश दिया है। चर्च की इन खरीदी गई जमीनों की कीमत अरबों में बताई जा रही है।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 09:00 AM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 10:27 AM (IST)
केरल के बिलिवर्स चर्च ने विदेशी फंड से झारखंड में खरीदी अरबों की जमीन, गृह मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट
केरल के बिलिवर्स चर्च ने विदेशी फंड से झारखंड में खरीदी अरबों की जमीन, गृह मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट

रांची, [दिलीप कुमार]। केरल की बिलिवर्स चर्च ऑफ इंडिया ने फॉरेन कंट्रिब्यूशन रेगुलेशन एक्ट-2010 (एफसीआरए) के तहत मिलने वाले विदेशी फंड का दुरुपयोग कर झारखंड में अरबों रुपये की जमीन खरीदी है। अधिकांश जमीन रांची, खूंटी, लोहरदगा, लातेहार, चतरा व चाईबासा जिले में खरीदी गई हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय से ब्योरा मिलने के बाद झारखंड सरकार की गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने अपराध अनुसंधान विभाग (सीआइडी) को जांच का आदेश दिया है।

जांच रिपोर्ट शीघ्र देने को कहा गया है, ताकि केंद्रीय गृह मंत्रालय को इसका ब्योरा सौंपा जा सके। केंद्रीय गृह मंत्रालय से मिले पत्र में बताया गया है कि केरल की बिलिवर्स चर्च ऑफ इंडिया ने झारखंड में कई जगहों पर जमीन खरीदी है। कुछ जगहों पर पारिश चर्च, वोकेशनल सेंटर व होप सेंटर बनाने के नाम पर भी जमीन खरीदी गई हैं। अब सीआइडी की जांच होने के बाद ही विदेशी फंड के दुरुपयोग की जानकारी सामने आएगी।

बिलिवर्स चर्च की सामान्य रूप से खरीदी गई जमीन

रांची जिला : कांके में 11.33 डिसमिल। नामकुम के नचलदाग में एक जगह पर 3.50 एकड़ व दूसरी जगह पर 2.05 एकड़। नामकुम में एक अन्य जगह पर 13.50 डिसमिल। सदर थाना क्षेत्र के गाड़ीगांव में 15 डिसमिल। इटकी में 20 डिसमिल। नगड़ी के सांबो में 12 डिसमिल।  खूंटी जिला : तोरपा एक एकड़। कर्रा के हेसला गांव में 20 डिसमिल, इथेटोली में 98 डिसमिल व मेहा गांव में 82 डिसमिल। रनिया में एक एकड़। खूंटी में 24 डिसमिल।  चतरा जिला : सिमरिया के बकचोना गांव में 20 डिसमिल। गिद्दौर के सलगा में 34 डिसमिल। रामानुजगंज में 0.10 हेक्टेयर। गुमला जिला : कामडारा के तुरुंडू गांव में 65 डिसमिल। रायडीह में एक जगह दो एकड़, दूसरी जगह एक एकड़ व तीसरी जगह 1.20 एकड़। भरनो में एक एकड़। डुमरी में एक जगह 0.25 एकड़ व दूसरी जगह 0.75 एकड़। गुमला में 1.36 एकड़। सिमडेगा जिला : ठेठईटांगर में 1.68 एकड़। कोलेबिरा में एक एकड़।- पश्चिमी सिंहभूम जिला : आनंदपुर में एक जगह 63 डिसमिल व दूसरी जगह 90 डिसमिल।- रामगढ़ जिला : संकुल में एक जगह नौ डिसमिल व दूसरी जगह 20 डिसमिल।- लातेहार जिला : बारियातू में 40 डिसमिल। महुआडांड़ में 40 डिसमिल।

पारिश चर्च बनाने के नाम पर खरीदी गई जमीन

रांची जिला : इटकी के मकुंदा में 20 डिसमिल। बेड़ो के हरिहरपुर जामटोली में 28 डिसमिल। नामकुम के उलातू में 07 डिसमिल। जगन्नाथपुर के हेसाग में आठ डिसमिल।  खूंटी जिला : हेसाग में 1.80 एकड़। रनिया के रायकेरा में 40 डिसमिल। तोरपा के कुंडी गांव में 19 डिसमिल। गुमला जिला : थुकाई में 60 डिसमिल। रायडीह में 0.25 एकड़। बिशुनपुर के राहे गांव में 69 डिसमिल। लोहरदगा जिला : भंडरा के भैसमुंडो में 20 डिसमिल। चतरा जिला : बुचीडीह में 0.18 एकड़, चतरा के सलगा गांव में 34 डिसमिल पश्चिमी सिंहभूम जिला : केराईकेला में 34 डिसमिल। कुलदबुसु में 10.5 डिसमिल।

वोकेशनल सेंटर बनाने के नाम पर खरीदी गई जमीन चतरा जिला : टंडवा के खरिका गांव में 24 डिसमिल।  खूंटी जिला : कर्रा के सोनमेर में 80 डिसमिल।

होप सेंटर बनाने के नाम पर खरीदी गई जमीन खूंटी जिला : कर्रा में 02.0 एकड़। चतरा जिला : सिमरिया में 0.20 एकड़।

chat bot
आपका साथी