बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने मंदिर को दी ढाई बीघा जमीन

शेख हसीना ढाकेश्वरी मंदिर के इर्द-गिर्द करीब ढाई बीघा जमीन भेंट में देने का एलान किया। इसके साथ ही करीब 60 साल पुरानी मांग को पूरा कर दिया।

By Manish NegiEdited By: Publish:Thu, 18 Oct 2018 01:48 PM (IST) Updated:Thu, 18 Oct 2018 01:48 PM (IST)
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने मंदिर को दी ढाई बीघा जमीन
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने मंदिर को दी ढाई बीघा जमीन

ढाका, जेएनएन। बांग्लादेश की प्रधानमन्त्री शेख हसीना ने ढाका में मंदिर निर्माण के लिए जमीन भेंट में दी है। शेख हसीना ने बांग्लादेश में दुर्गा पूजा कार्यक्रम के दौरान देश के सबसे बड़े मंदिर ढाकेश्वरी मंदिर जाकर इस बात की घोषणा की। उन्होंने ढाकेश्वरी मंदिर के इर्द-गिर्द करीब ढाई बीघा जमीन भेंट में देने का एलान किया। इसके साथ ही करीब 60 साल पुरानी मांग को पूरा कर दिया। इस जमीन की कीमत करीब 43 करोड़ रूपये बताई जा रही है। बांग्लादेश पूजा उदजापोन परिषद ने इस कदम के लिए शेख हसीना को धन्यवाद दिया है।

बतादें कि शेख हसीना की पार्टी आवामी लीग को बांग्लादेश में रह रहे हिन्दुओं का समर्थन प्राप्त है। बांग्लादेश में इस साल दिसंबर में संसद के चुनाव होने हैं। ऐसे में हसीना की ये घोषणा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है।

ढाका में कई सालों से मंदिर की जमीन पर भूमाफियाओं ने कब्ज़ा कर रखा था। शेख हसीना के निर्देश पर कब्जा की गयी जमीन को मंदिर प्रशासन को रियायती दरों पर वापिस किया गया। बांग्लादेश की सरकार ने 'हिन्दू कल्याण ट्रस्ट' का फण्ड 21 करोड़ टका से बढ़ाकर 100 करोड़ टका दर दिया है।

शेख हसीना ने कहा कि उनकी सरकार ने विभिन्न धर्म के लोगों के बीच सद्भाव और सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाए रखने की कोशिश की है और आतंकवाद के खिलाफ शून्य सहनशीलता अपनाई है। इतिहासकारों के मुताबिक, ढाकेश्वरी मंदिर 12 वीं शताब्दी में शिव वंश के राजा बलाल सेन ने बनावाया था, और कहा जाता है कि शहर का नाम देवी के नाम पर रखा गया था। ढाकेश्वरी मंदिर राज्य के स्वामित्व वाला मंदिर है। इसे बांग्लादेश के 'राष्ट्रीय मंदिर' होने का गौरव प्राप्त है।

chat bot
आपका साथी