राज्यसभा की कार्यवाही में औसत दैनिक उपस्थिति रही 78 फीसद, पिछले 7 सत्रों का आया लेखा-जोखा

राज्यसभा के पिछले सात सत्रों के दौरान कार्यवाही में सदस्यों की औसत दैनिक उपस्थिति 78 फीसद रही। यह जानकारी राज्यसभा सचिवालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में सामने आई है। एक सत्र में करीब 30 फीसद सदस्यों की पूर्ण उपस्थिति थी।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 08:06 AM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 11:08 AM (IST)
राज्यसभा की कार्यवाही में औसत दैनिक उपस्थिति रही 78 फीसद, पिछले 7 सत्रों का आया लेखा-जोखा
राज्यसभा में उपस्थिति को लेकर अध्ययन आया सामने।(फोटो: दैनिक जागरण)

नई दिल्ली, प्रेट्र। राज्यसभा के पिछले सात सत्रों के दौरान कार्यवाही में सदस्यों की औसत दैनिक उपस्थिति 78 फीसद रही। यह जानकारी राज्यसभा सचिवालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में सामने आई है। राज्यसभा सदस्यों की उपस्थिति के विश्लेषण से पता चलता है कि एक सत्र में करीब 30 फीसद सदस्यों की पूर्ण उपस्थिति थी, जबकि दो फीसद से भी कम सदस्यों की उपस्थिति शून्य थी।सभापति एम वेंकैया नायडू ने सदस्यों की उपस्थिति की प्रवृत्ति के बारे में जानना चाहा था। इसके बाद, सदन की कार्यवाही में सदस्यों की भागीदारी के संबंध में पहला ऐसा विश्लेषण किया गया।

राज्यसभा सचिवालय ने पिछले सात सत्रों (248वें से 254वें सत्र तक) में सदस्यों की उपस्थिति के आंकड़ों का विश्लेषण किया। इस दौरान कुल 138 बैठकें हुईं। अध्ययन के अनुसार, मंत्रियों, उपसभापति, सदन के नेता और विपक्ष के नेता को उपस्थिति रजिस्टर पर दस्तखत करने की जरूरत नहीं होने के कारण प्रतिदिन करीब 225 सदस्यों ने संसद सदस्य (वेतन और भत्ता) अधिनियम के तहत अपनी उपस्थिति दर्ज की। अध्ययन के अनुसार, 254वें सत्र (पिछला मानसून सत्र) के दौरान उच्चतम दैनिक उपस्थिति (82.57 फीसद) दर्ज की गई थी, जबकि उससे पिछले सत्र में 72.88 फीसद उपस्थिति दर्ज की गई थी।

chat bot
आपका साथी