गृह मंत्री अमित शाह ने हरी झंडी दिखाकर की 'मोदी वैन' की शुरुआत, जानें क्या हैं इसकी खूबियां

वैन में 32 इंच का टेलीविजन और एक हाई-स्पीड इंटरनेट सेवा लगाई गई है जिसके द्वारा पीएम मोदी के मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात का प्रसारण किया जाएगा। इसके अलावा जनसभाओं और नेताओं के भाषणों का भी प्रसारण किया जाएगा।

By Neel RajputEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 09:52 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 01:33 PM (IST)
गृह मंत्री अमित शाह ने हरी झंडी दिखाकर की 'मोदी वैन' की शुरुआत, जानें क्या हैं इसकी खूबियां
वैन में एक ऐसी मशीन लगी है जो एक बार में 39 रक्त नमूनों की जांच कर सकती है

नई दिल्ली, एएनआइ। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को 'सेवा ही संगठन' कार्यक्रम के तहत 'मोदी वैन' को हरी झंडी दिखाई। पीएम मोदी के सरकार में 20 साल पूरे होने के मौके पर भाजपा ने इस मिशन की शुरूआत की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात अक्टूबर, 2001 को पहली बार मुख्यमंत्री बने थे। बता दें कि इस विशेष वैन को कोशांबी विकास परिषद से संचालित किया जाएगा, जिसे भाजपा के राष्ट्रीय सचिव विनोद सोनकर चला रहे हैं। 

दिल्ली: गृह मंत्री अमित शाह ने भाजपा के 'सेवा ही संगठन' कार्यक्रम के तहत 'मोदी वैन' पहल को हरी झंडी दिखाई। उत्तर प्रदेश के कौशांबी ज़िले के 5 विधानसभा क्षेत्रों में 5 'मोदी वैन' संचालित होंगी। pic.twitter.com/HwfZ6Am8R7— ANI_HindiNews (@AHindinews) October 19, 2021

समाचार एजेंसी एएनआइ से बात करते हुए, सोनकर ने कहा, 'उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों में पांच मोदी वैन का संचालन किया जाएगा। वैन के लिए एक नियंत्रण कार्यालय है। इसे इन नियंत्रण कार्यालयों से संचालित किया जाएगा।'

वैन में 32 इंच का टेलीविजन और एक हाई-स्पीड इंटरनेट सेवा लगाई गई है जिसके द्वारा पीएम मोदी के मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' का प्रसारण किया जाएगा। इसके अलावा जनसभाओं और नेताओं के भाषणों का भी प्रसारण किया जाएगा।

वैन में टेलीमेडिसिन भी शामिल होगा। वैन में एक ऐसी मशीन लगी है जो एक बार में 39 रक्त नमूनों की जांच कर सकती है। वैन एक साप्ताहिक मेडिकल बुलेटिन भी जारी करेगी। यह वैन गांव के लोगों को स्वच्छता और प्लास्टिक मुक्त करने की शपथ दिलाएगी। इसके अलावा गांव के जल संरक्षण और नदी तालाब की सफाई के लिए भी लोगों को जागरुक किया जाएगा।

मोदी वैन सुदूर गांव में कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण को बढ़ावा देने में मदद करेगी। वैन में लगी मशीनें दूर-दराज के गांव में टेलीमेडिसिन और पार्टी द्वारा नियुक्त स्वास्थ्य स्वयंसेवकों की मदद से ग्रामीणों को नुस्खे मुहैया करा सकती हैं। वैन केंद्र की कई योजनाओं के तहत मजदूरों और विभिन्न वर्गों के लोगों के पंजीकरण में मदद करेगी। वैन विधवा पेंशन, विकलांगता पेंशन और पीएम किसान सम्मान निधि के तहत शत-प्रतिशत पंजीकरण में मदद करेगी। ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं के बारे में भी बताया जाएगा।

chat bot
आपका साथी