अमित शाह दस नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के लिए पहुंचे विज्ञान भवन

गृह मंत्री अमित शाह आज नक्सल प्रभावित 10 राज्यों के साथ बैठक करेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक विज्ञान भवन में आयोजित होनी वाली इस बैठक में दस नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों शामिल होंगे। इस दौरान सभी राज्यों की ताजा स्थिति जानी जाएगी।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 10:08 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 10:41 AM (IST)
अमित शाह दस नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के लिए पहुंचे विज्ञान भवन
अमित शाह आज दस नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे बैठक

नई दिल्ली, एएनआइ। गृह मंत्री अमित शाह आज नक्सल प्रभावित 10 राज्यों के साथ बैठक करेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, विज्ञान भवन में आयोजित होनी वाली इस बैठक में दस नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों शामिल होंगे। महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान सहित अन्य लोग विज्ञान भवन में मौजूद हैं। वहीं अमित शाह भी बैठक के लिए पहुंच गए हैं।

केंद्रीय मंत्री अमित शाह इन राज्यों की वर्तमान स्थिति की समीक्षा के साथ-साथ भविष्य के रोड मैप पर मुख्यमंत्रियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इसके अलावा इस दौरान सुरक्षा और विकास के मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी।

दस नक्सल प्रभावित राज्यों में छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, केरल और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री होंगे। बता दें कि केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ में नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में अभियान तेज करने की योजना बना रहा है जहां पिछले कुछ वर्षों में सुरक्षा बलों पर बड़े हमले हुए हैं। सूत्रों के अनुसार बैठक का उद्देश्य नक्सल प्रभावित क्षेत्रों, उनकी समस्याओं के साथ विकास पर चर्चा करना है। वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बैठक में शामिल होने शनिवार शाम राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंचे हैं।

कोरोना के चलते पिछले साल नहीं हो सकी बैठक

सूत्रों ने बताया कि जरूरत के मुताबिक इस तरह की बैठक हर साल में एक या दो बार आयोजित की जाती है। लेकिन कोरोना महामारी के चलते पिछले साल यह बैठक नहीं हो सकी थी। इन दसों राज्यों के पुलिस महानिदेशक और मुख्य सचिव के अलावा अर्ध सैनिक बलों के प्रमुख भी बैठक में भाग लिया। खुफिया ब्यूरो द्वारा इस दौरान नक्सली हिंसा पर प्रजेंटेशन दिए जाने की संभावना जताई गई थी। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, खुफिया ब्यूरो के निदेशक अरविंद कुमार और गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी