12 साल के इंतजार के बाद नैटग्रिड बनकर तैयार, पीएम मोदी जल्द करेंगे उद्घाटन : अमित शाह

पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (बीपीआरडी) के 51वें स्थापना दिवस के अवसर पर गृह मंत्री शाह ने कहा कि देश में शांति और सुरक्षा नरेन्द्र मोदी सरकार की प्रमुखता है। इसे सुनिश्चित करने में नैटग्रिड की भूमिका अहम होगी।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Sat, 04 Sep 2021 10:03 PM (IST) Updated:Sat, 04 Sep 2021 10:03 PM (IST)
12 साल के इंतजार के बाद नैटग्रिड बनकर तैयार, पीएम मोदी जल्द करेंगे उद्घाटन : अमित शाह
पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (बीपीआरडी) के 51वें स्थापना दिवस के अवसर पर गृह मंत्री अमित शाह

 नीलू रंजन, नई दिल्ली। 12 साल के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार नेशनल इंटेलीजेंस ग्रिड (नैटग्रिड) बनकर तैयार हो गया है और जल्द प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। इसकी जानकारी देते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि व्यक्तिगत स्वतंत्रता और सुरक्षा सुनिश्चित किए बिना लोकतंत्र की सफलता की कल्पना नहीं की जा सकती। उन्होंने लोकतंत्र की सफलता में बीट कांस्टेबल की भूमिका को भी अहम बताया।

विभिन्न एजेंसियों के बीच सूचनाओं का वास्तविक समय में होगा आदान-प्रदान

पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (बीपीआरडी) के 51वें स्थापना दिवस के अवसर पर गृह मंत्री शाह ने कहा कि देश में शांति और सुरक्षा नरेन्द्र मोदी सरकार की प्रमुखता है। इसे सुनिश्चित करने में नैटग्रिड की भूमिका अहम होगी। नैटग्रिड में देश में 21 एजेंसियों के बीच सूचनाओं का रियल टाइम आदान-प्रदान होगा और उनका विश्लेषण भी किया जा सकेगा। इससे किसी भी तरह की संदेहास्पद गतिविधियों को तत्काल पकड़ा जा सकेगा और उस पर नजर भी रखी जा सकेगी। इस ग्रिड से आतंकरोधी अभियान को नई ऊंचाई मिलेगी।

नैटग्रिड बनाने में लगा 12 वर्ष का समय

मुंबई में हुए आतंकी हमले के बाद 2009 में तत्कालीन गृह मंत्री पी चिदंबरम ने नैटग्रिड बनाने का एलान किया था, लेकिन इसके तैयार होने में 12 साल का लंबा वक्त लग गया। दरअसल, 2008 के मुंबई में आतंकी हमले के पहले लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी डेविड कोलमैन हेडली ने कई बार मुंबई आकर रेकी की थी। वह पाकिस्तान के रास्ते अमेरिका भी गया था, लेकिन सुरक्षा व खुफिया एजेंसियों की नजर उस पर नहीं पड़ी, जो एक बड़ी खुफिया चूक थी। इसी के बाद खुफिया व सुरक्षा से जुड़ी सूचनाओं के विभिन्न एजेंसियों के बीच रियल टाइम आदान-प्रदान की जरूरत को महसूस करते हुए नैटग्रिड तैयार करने का फैसला किया गया था।

गृह मंत्री ने कहा, लोकतंत्र को सफल बनाने वाला सबसे अहम व्यक्ति होता है बीट कांस्टेबल

गुजरात और केंद्र में गृह मंत्री के रूप में अपने लंबे अनुभवों का हवाला देते हुए अमित शाह ने कहा कि कानून व्यवस्था बनाए रखकर व्यक्तिगत सुरक्षा मुहैया कराने में बीट कांस्टेबल की भूमिका अहम होती है। पुलिस प्रणाली में सबसे निचले स्तर पर तैनात बीट कांस्टेबल सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति होता है जो लोकतंत्र को सफल बनाता है। उन्होंने बीट कांस्टेबल की प्रणाली को और मजबूत करने और उसे अत्याधुनिक तकनीक से लैस करने की जरूरत पर बल दिया।

पुलिस की नकारात्मक छवि को लेकर जताई चिंता

शाह ने पुलिस की नकारात्मक छवि को लेकर भी चिंता जताई और बीपीआरडी को विभिन्न राज्यों में कोरोना काल या उससे पहले किए गए बेहतरीन कामों को जनता के सामने लाने और पुलिस की छवि बेहतर करने के लिए काम करने को कहा। पुलिस प्रशिक्षण संस्थान पुरस्कृत केंद्रीय गृह मंत्री ने सर्वश्रेष्ठ पुलिस प्रशिक्षण संस्थानों को भी पुरस्कृत किया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार वीर पुलिस बलों के समर्पण को सलाम करती है। उन्होंने कहा कि अगला एक दशक सुरक्षा के लिहाज से अहम है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश पांच ट्रिलियन डालर (लगभग 350 लाख करोड़ रुपये) की अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ रहा है। ढेर सारे सुधार हो रहे हैं। यह निर्बाध चलता रहे इसलिए लिए सुरक्षा का माहौल जरूरी है।

chat bot
आपका साथी