अमित शाह ने वीर सावरकर को दी श्रद्धांजलि, कहा- सेल्युलर जेल सबसे बड़ा तीर्थ स्थान

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह तीन दिवसीय दौरे पर पोर्ट ब्लेयर पहुंचे हैं। यहां वो विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। गृहमंत्री शाह ने पोर्ट ब्लेयर में सेल्युलर जेल का दौरा कर विनायक दामोदर सावरकर को श्रद्धांजलि अर्पित की है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 04:52 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 08:35 PM (IST)
अमित शाह ने वीर सावरकर को दी श्रद्धांजलि, कहा- सेल्युलर जेल सबसे बड़ा तीर्थ स्थान
गृहमंत्री शाह 15 से 17 अक्टूबर तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के तीन दिवसीय दौरे पर हैं

पोर्ट ब्लेयर, एएनआइ। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह तीन दिवसीय दौरे पर अंडमान और निकोबार पहुंचे हैं। गृहमंत्री शाह ने पोर्ट ब्लेयर में सेल्युलर जेल का दौरा कर विनायक दामोदर सावरकर को श्रद्धांजलि अर्पित की है।  वहां एक कार्यक्रम में बोलते हुए अमित शाह ने कहा कि देश भर के लोगों के लिए अंग्रेजों द्वारा बनाई गई ये सेल्युलर जेल सबसे बड़ा तीर्थ स्थान है। इसीलिए सावरकर जी कहते थे कि ये तीर्थों में महातीर्थ है, जहां आजादी की ज्योति को प्रज्वलित करने के लिए अनेकों लोगों ने बलिदान दिए हैं। 

इस दौरान शाह ने कहा, 'किसी सरकार ने सावरकर को 'वीर' की उपाधि नहीं दी। 131 करोड़ लोगों ने उनके साहस और देशभक्ति को स्वीकार करने के लिए उनके नाम में 'वीर' जोड़ा है। कुछ उनकी जिंदगी पर सवाल उठा रहे हैं। दुख की बात है कि आप 2 आजीवन कारावास की सजा वाले एक व्यक्ति की देशभक्ति पर सवाल उठा रहे हैं।'

#WATCH | No govt gave title of 'Veer' to Savarkar. 131 cr people added 'Veer' to his name to acknowledge his courage & patriotism. Some are questioning his life. Painful that you're questioning patriotism of a man sentenced to 2 life terms of imprisonment..: HM at Cellular Jail pic.twitter.com/jy5lkQ1SfW

— ANI (@ANI) October 15, 2021

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आज स्वतंत्रता आंदोलन की इस तपोस्थली और संकल्प स्थली पर जब मैं आया हूं, तब अनेक स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान और उनके संकल्प को सम्मान के साथ मैं नमन करता हूं। उन्होंने आगे  कहा कि विजयादशमी के दिन को हम पूरे भारतवर्ष में बुराई पर अच्छाई की विजय के प्रतीक के रूप में मनाते हैं। आजादी का ये तीर्थ स्थल भी बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है, यहीं पर एक संकल्प लिया गया था कि भारत माता को कोई गुलाम नहीं रख सकता।

कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने आजादी का अमृत महोत्सव मनाने का निर्णय इसलिए लिया है कि विशेषकर युवा पीढ़ी को आजादी के संग्राम की जानकारी मिले। जिनका नाम गुमनाम हो गया, ऐसे अंजान स्वतंत्रता सेनानियों की वीरता के और आजादी में उनके योगदान का परिचय हमारी युवा पीढ़ी को मिले।'

तीन दिवसीय दौरे पर गृहमंत्री शाह के ये हैं खास कार्यक्रम

शाह के कार्यक्रम की जानकारी देते हुए एक अधिकारी ने कहा कि केंद्रीय मंत्री शनिवार को पोर्ट ब्लेयर में उपराज्यपाल देवेंद्र कुमार जोशी, पुलिस महानिदेशक और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे। अंडमान निकोबार प्रवास के दौरान गृहमंत्री 'शहीद द्वीप पारिस्थितिकी पर्यटन परियोजना' और 'स्वराज द्वीप जल हवाई अड्डा' के तहत निर्माणाधीन विभिन्न विकास कार्यों का हवाई सर्वेक्षण भी करेंगे और नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप का दौरा भी करेंगे। रविवार को वह अंडमान निकोबार पुलिस की ओर से आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में शामिल होंगे।  

गौरतलब है कि शाह 15 से 17 अक्टूबर तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। इसके बाद गृहमंत्री का 23 से 25 अक्टूबर तक जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जाने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी