Unlock 2.0: लॉकडाउन के बाद 10 जुलाई को होगी राज्यसभा की स्थायी समिति की पहली बैठक, कोरोना पर होगी चर्चा

Unlock 2.0 संसद की स्थायी समिति की 10 जुलाई को बैठक होने जा रही है। इसमें कोविड-19 से निपटने की तैयारियों पर चर्चा की जाएगी।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 07:34 AM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 07:34 AM (IST)
Unlock 2.0: लॉकडाउन के बाद 10 जुलाई को होगी राज्यसभा की स्थायी समिति की पहली बैठक, कोरोना पर होगी चर्चा
Unlock 2.0: लॉकडाउन के बाद 10 जुलाई को होगी राज्यसभा की स्थायी समिति की पहली बैठक, कोरोना पर होगी चर्चा

नई दिल्ली, आइएएनएस। कांग्रेस नेता जयराम रमेश की अध्यक्षता वाली विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी पर संसद की स्थायी समिति की 10 जुलाई को बैठक होने जा रही है। इसमें कोविड-19 तैयारियों पर चर्चा की जाएगी। महामारी के कारण देश में लॉकडाउन लागू होने के बाद राज्यसभा की समिति की यह पहली बैठक होने जा रही है।रमेश ने ट्वीट किया, 'विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी पर संसद की स्थायी समिति की बैठक 10 जुलाई को होने जा रही है। इसमें कोविड-19 से संबंधित मुद्दों और भावी महामारी से निपटने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं, इसपर चर्चा होगी।' उन्होंने अपने अधिकृत ईमेल एड्रेस पर सुझाव मांगे हैं।

सरकार के वरिष्ठ वैज्ञानिक सलाहकार समेत वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों को बैठक के लिए बुलाया गया है। शुक्रवार को लोकसभा सचिवालय ने कहा कि सदन की समितियां अपनी बैठकें शुरू कर सकती हैं। कोरोना वायरस के फैलने पर रोक लगाने के लिए छह फीट की दूरी बनाए रखने जैसे दिशानिर्देश का पालन किया जाए। समिति के सामने मौजूद रहने के लिए मंत्रालय, विभाग अधिकारियों की अधिकतम संख्या पांच तक सीमित रखी जाएगी।

बदला-बदला होगा सदन का माहौल

कोरोना महामारी के खौफ से जहां दुनिया की तस्वीर बदली-बदली नजर आ रही है, वहीं संसद का आगामी मानसून सत्र इससे अछूता नहीं रहेगा। सदन में सांसद के बैठने की जगह बिल्कुल बदल जाएगी। कुछ सदस्यों को सदन में ही बैठाने की व्यवस्था की जाएगी तो बाकी सदस्यों की वर्चुअल हो सकती है। इसके लिए सेंट्रल हाल और बाल योगी सभागार का उपयोग किया जाने पर विचार किया जा रहा है।

मानसून सत्र के समुचित संचालन को लेकर तैयार विकल्पों पर राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू बैठकें कर रहे हैं। राज्यसभा सचिवालय ने उनके समक्ष कई तरह के विकल्पों को रखा है। मानसून सत्र के लिए सरकार की ओर से फिलहाल कोई तारीख निर्धारित नहीं की गई है, लेकिन मानसून सत्र की बैठक को लेकर संसद के दोनों सदनों की तैयारियां तेजी से हो रही हैं।

chat bot
आपका साथी