संसद के मानसून सत्र में लोकसभा डिप्टी स्पीकर के चुनाव के लिए अधीर रंजन ने बिरला को लिखा खत

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने सोमवार को स्पीकर ओम बिरला को एक पत्र लिखा। इसमें उन्होंने संसद के आगामी मानसून सत्र में डिप्टी स्पीकर का चुनाव कराने के लिए जरूरी कदम उठाने का आग्रह किया है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 11:32 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 11:32 PM (IST)
संसद के मानसून सत्र में लोकसभा डिप्टी स्पीकर के चुनाव के लिए अधीर रंजन ने बिरला को लिखा खत
डिप्टी स्पीकर का पद रिक्त रहना संविधान की परिकल्पना और स्थापित परंपराओं के अनुकूल नहीं है।

नई दिल्ली, एएनआइ। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने सोमवार को स्पीकर ओम बिरला को एक पत्र लिखा। इसमें उन्होंने संसद के आगामी मानसून सत्र में डिप्टी स्पीकर का चुनाव कराने के लिए जरूरी कदम उठाने का आग्रह किया है।

पत्र में अधीर रंजन ने लिखा- दो साल के बाद भी लोकसभा में डिप्टी स्पीकर नहीं

अपने पत्र में अधीर रंजन ने लिखा कि 17वीं लोकसभा का गठन हुए दो साल का समय बीत चुका है और अभी तक सदन में डिप्टी स्पीकर नहीं है। डिप्टी स्पीकर का पद रिक्त रहना संविधान की परिकल्पना और स्थापित परंपराओं के अनुकूल नहीं है।

स्थापित परंपरा के मुताबिक डिप्टी स्पीकर के पद का प्रस्ताव विपक्षी दल को दिया जाता 

कांग्रेस नेता ने लिखा, यह स्थापित परंपरा है कि डिप्टी स्पीकर के पद का प्रस्ताव विपक्षी दल को दिया जाता है। उन्होंने कहा, 'लोकसभा के दूसरे सर्वोच्च रैंक के विधायी अधिकारी के तौर पर डिप्टी स्पीकर यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि संसद के विभिन्न कार्यो का प्रभावी रूप से निष्पादन हो और सदन का कामकाज इस तरह किया जाए जो हमारे प्रतिनिधि लोकतंत्र की जरूरतों के अनुरूप हो।'

अधीर रंजन ने इसके पहले भी स्पीकर से डिप्टी स्पीकर के चुनाव कराने का कर चुके आग्रह

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने बताया कि अतीत में भी वह स्पीकर से डिप्टी स्पीकर के चुनाव की प्रक्रिया पूरी करने का आग्रह कर चुके हैं।

ममता को भी पत्र: अधीर ने बंगाल के प्रवासियों के लिए मांगा अलग विभाग

लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने बंगाल के प्रवासी कामगारों के लिए एक अलग विभाग बनाए जाने की मांग की है। सोमवार को चौधरी ने राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिखा है। उन्होंने लिखा है कि बंगाल के लोग पूरी दुनिया और देशभर में काम कर रहे हैं। कई बार उनको असमामान्य परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में एक विशेष विभाग राज्य में होना चाहिए जो बंगाल के प्रवासियों के कल्याण के काम करने के लिए समर्पित हो। चौधरी ने सोमवार को ही लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर लोकसभा उपाध्यक्ष पद का चुनाव करवाने के लिए कहा है।

chat bot
आपका साथी