अमेरिकी सांसदों ने राष्ट्रपति जो बाइडन से कोरियाई युद्ध को समाप्त करने का किया आग्रह

अमेरिकी सांसदों के एक समूह ने राष्ट्रपति जो बाइडन से कोरियाई युद्ध समाप्त करने का आग्रह किया है। सांसदों ने पिछले सप्ताह बाइडन को पत्र भेज कर अपनी बात रखी थी जिसमें कोरियाई युद्ध को औपचारिक रूप से समाप्त करने के विषय पर चर्चा करने के लिए आग्रह किया गया।

Ashisha RajputTue, 09 Nov 2021 01:22 PM (IST)
अमेरिकी सांसदों ने राष्ट्रपति जो बाइडन से कोरियाई युद्ध को समाप्त करने का किया आग्रह

वाशिंगटन, आइएएनएस। अमेरिकी सांसदों के एक समूह ने राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden)  से कोरियाई युद्ध समाप्त करने का आग्रह किया है। सांसदों ने पिछले सप्ताह बाइडन को पत्र भेज कर अपनी बात रखी थी, जिसमें कोरियाई युद्ध को औपचारिक रूप से समाप्त करने के विषय पर चर्चा करने के लिए आग्रह किया गया। वहीं दूसरी तरफ योनहाप न्यूज एजेंसी ने कोरियाई अमेरिकी पब्लिक एक्शन कमेटी केएपीएसी (KAPAC) के हवाले से बताया की विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन को भी यह पत्र भेजा गया। 

दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच शांति कायम पर जोर

केएपीएसी द्वारा 4 नवंबर को जारी किए गए पत्र में दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच शांति कायम रखने की बात कही गई थी। पत्र में कोरियाई प्रायद्वीप के सभी निवासियों के लिए लोकतंत्र लाने के प्रयासों को जारी रखने को कहा गया है।

ब्रैड शर्मन सहित 22 अन्य सांसदों ने पत्र पर किए हस्ताक्षर

केएपीएसी (KAPAC) के अनुसार, कैलिफोर्निया के डेमोक्रेटिक प्रतिनिधी, ब्रैड शर्मन सहित इस पत्र पर 22 अन्य सांसदों द्वारा हस्ताक्षर किए थे। सांसदों ने बताया कि युद्ध को समाप्त करने की घोषणा का प्रस्ताव राष्ट्रपति मून जे-इन ने सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा में रखा था। इसके साथ ही प्रशासन और राज्य के सचिव से उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के साथ सक्रिय राजनयिक जुड़ाव को प्राथमिकता देने का आग्रह लिए भी किया गया है, जिसका लक्ष्य उत्तर कोरिया-दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच युद्ध की स्थिति को औपचारिक रूप से समाप्त करना है।

जानें- क्या है कोरियाई युद्ध का इतिहास

जापान के 35 साल के कॉलोनाइजेशन के बाद 1945 में कोरिया को मिली आजादी के ठीक दो साल बाद 1950 में कोरियाई युद्ध का आगाज हुआ था।  जिसमें 25 जून, 1950 को उत्तरी कोरिया ने दक्षिणी कोरिया पर आक्रमण किया था। इस भीषण युद्ध में दक्षिण कोरिया के एक बड़े हिस्से पर उत्तर कोरिया ने कब्जा लिया था। इस युद्ध में काफी संख्या में सैनिकों की जान गई साथ ही सैकड़ों लोग घायल हो गए थे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.