ASEAN-इंडिया समिट: PM मोदी ने 'इंडिया-सिंगापुर हैकाथॉन' के विजेताओं को किया पुरस्कृत

पीएम मोदी आसियान-भारत अनौपचारिक बैठक में शामिल हुए और पूर्वी एशियाई देशों के राष्टाध्यक्षों से मुलाकात की।

By Arti YadavEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 10:06 AM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 10:12 AM (IST)
ASEAN-इंडिया समिट: PM मोदी ने 'इंडिया-सिंगापुर हैकाथॉन' के विजेताओं को किया पुरस्कृत
ASEAN-इंडिया समिट: PM मोदी ने 'इंडिया-सिंगापुर हैकाथॉन' के विजेताओं को किया पुरस्कृत

सिंगापुर [एएनआइ]। सिंगापुर की दो दिवसीय यात्रा के दूसरे दिन प्रधानमंत्री मोदी ने 'इंडिया-सिंगापुर हैकाथॉन-2018' के विजेताओं को पुरस्कृत किया। इससे पहले पीएम आसियान-भारत अनौपचारिक बैठक में शामिल हुए और पूर्वी एशियाई देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात की।

बैठक में उन्होंने भारत का मजबूत पक्ष रखा। पीएम मोदी 13वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (ईएएस) और क्षेत्रीय वृहद आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) शिखर बैठक में भी हिस्सा लेंगे। रणनीतिक भागीदारों के रूप में भारत और आसियान के बीच नजदीकी व्यापारिक और आर्थिक संबंध हैं।

पीएम मोदी ने पहले 'इंडिया-सिंगापुर हैकाथॉन-2018' के विजेताओं को गुरुवार को पुरस्कृत किया। हैकाथॉन 40 टीमों की एक प्रतियोगिता है, जिसका उद्देश्य दोनों देशों के छात्रों की नवप्रवर्तन क्षमताओं का प्रदर्शन करना है। पुरस्कार समारोह के दौरान सिंगापुर के शिक्षा मंत्री ओंग ये कुंग भी मौजूद थे।
 

गौरतलब है कि 31 मई से दो जून के सिंगापुर के अपने आधिकारिक दौरे में मोदी ने अपने सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग के सामने भारत और सिंगापुर के एक संयुक्त हैकाथॉन के आयोजन का प्रस्ताव रखा था, जिस पर लूंग ने तुरंत सहमति जता दी थी। सिंगापुर में भारतीय उच्चायोग ने सिंगापुर के शिक्षा एवं विदेश मंत्रालय के साथ मिलकर इस कार्यक्रम को संभव बनाया। दोनों देशों से 20-20 टीमों ने इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। इन टीमों में यूनिवर्सिटी एवं कॉलेज के छात्र शामिल हैं।

बता दें कि 2017-18 में भारत-आसियान व्यापार 81.33 अरब डॉलर रहा। यह भारत के कुल व्यापार का 10.58 प्रतिशत है। भारत के कुल निर्यात में आसियान देशों का हिस्सा 11.28 प्रतिशत है। इससे पहले पीएम मोदी ने बुधवार को यहां सिंगापुर, आस्ट्रेलिया और थाइलैंड के प्रधानमंत्रियों के साथ अलग अलग द्विपक्षीय बैठकें कीं। इस दौरान व्यापार, रक्षा और सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में आपसी संबंधों को और मजबूत बनाने के बारे में विचार विमर्श किया।

chat bot
आपका साथी