अमेरिका से मिली बेइज्‍जती के बाद भड़का पाक, ध्यान भटकाने के लिए भारत पर उतारी खीज

अमेरिका के जो बाइडन प्रशासन ने पाकिस्तानी पीएम इमरान खान को तवज्जो देने से इनकार कर दिया है। पिछले दिनों अमेरिका के दौरे पर गये पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) मोइद युसूफ से वहां के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने मुलाकात तक नहीं की।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 09:58 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 12:10 AM (IST)
अमेरिका से मिली बेइज्‍जती के बाद भड़का पाक, ध्यान भटकाने के लिए भारत पर उतारी खीज
अमेरिका के जो बाइडन प्रशासन ने पाकिस्तानी पीएम इमरान खान को तवज्जो देने से इनकार कर दिया है।

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। किसी और की खीज किसी और पर उतारना। पाकिस्तान सरकार की कूटनीति का यही हाल है। अमेरिका के जो बाइडन प्रशासन ने पाकिस्तानी पीएम इमरान खान को तवज्जो देने से इनकार कर दिया है। छह महीने बीत जाने के बावजूद राष्ट्रपति बाइडन ने आश्वासन देने के बावजूद पीएम खान को फोन नहीं किया है। रही सही कसर पिछले दिनों तब पूरी हो गई जब अमेरिका के दौरे पर गये पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) मोइद युसूफ से वहां के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने मुलाकात तक नहीं की।

भारत के खिलाफ शुरू किया प्रोपगंडा

जब पाक के मीडिया एवं वहां के इंटरनेट मीडिया ने इसे पीएम की बड़ी असफलता के दौर पर गिनाया तो उनकी सरकार ने वही किया जो पूर्व में पाक की सरकारें करती रही हैं। यानी ध्यान भटकाने के लिए भारत पर आरोप लगाने का काम। बुधवार को पाकिस्तान के सूचना व प्रसारण मंत्री चौधरी फवाद हुसैन, विदेश मत्री शाह मेहमूद कुरैशी और एनएसए मोईद युसूफ ने एक साथ भारत के खिलाफ प्रोपगंडा शुरू किया।

आवाम का ध्‍यान भटकाने को नया शिगूफा

आधार बनाया गया कि पाकिस्तान सरकार ने दिल्ली के कुछ विदेशी पत्रकारों को गुलाम कश्मीर की यात्रा करने के लिए आमंत्रित किया था लेकिन भारत सरकार ने उसकी मंजूरी नहीं दी। इन सभी पत्रकारों को पांच अगस्त, 2021 को पाक अधिकृत कश्मीर के नए संसदीय सत्र की शुरुआत में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया गया था। इन सभी को वाघा बार्डर के जरिए पाकिस्तान में प्रवेश करना था।

लगाए अनर्गल आरोप

हुसैन, कुरैशी और युसूफ ने इसकी आड़ में भारत पर प्रेस की आजादी को रोकने व दूसरे संगीन आरोप लगाये। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि पाकिस्तान ने ही कोरोना के मद्देनजर अप्रैल, 2021 में भारत से होने वाली हर तरह की यात्राओं पर पाबंदी लगा रखी है। यह पाबंदी अभी तक जारी है।

फ‍िर अलापा कश्‍मीर राग

पाक के विदेश मंत्री कुरैशी की तरफ से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) को बुधवार को एक पत्र लिखा गया है। इसमें कश्मीर का राग अलापते हुए पूरा आरोप भारत के सिर मढ़ा गया है। उन्होंने यह भी लिखा है कि कश्मीर की समस्या के समाधान की पूरी जिम्मेदारी भारत की है।

ध्‍यान भटकाने का पुराना तरीका

जानकारों का कहना है कि घरेलू जनता व मीडिया का ध्यान भटकाने के लिए यह पाकिस्तान का पुराना तरीका है। हाल ही में मीडिया ने बाइडन की तरफ से छह महीने बीत जाने के बावजूद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को फोन नहीं किये जाने का मुद्दा उठाया है। एनएसए स्वयं अमेरिका के विदेश मंत्री ब्‍ल‍िं‍कन से नहीं मिल पाये। एनएसए युसूफ ने ब्रिटिश समाचार पत्र को एक साक्षात्कार में यह बात भी कही है कि अमेरिका से कई बार संकेत आने के बावजूद बाइडन ने उनके पीएम को फोन नहीं किया है। 

chat bot
आपका साथी