भारत, फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगी त्रिपक्षीय वार्ता, जानें रायसीना डायलॉग में किन मुद्दों पर होगी चर्चा

भारत फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया के बीच 13 अप्रैल को त्रिपक्षीय वार्ता होगी। ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मरीसे पायने और फ्रांस के विदेश मंत्री जीन वेस ली ड्रायन (Jean-Yves Le Drian) रायसीना डायलॉग में हिस्सा लेने के लिए 12 अप्रैल को भारत आएंगे।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Fri, 02 Apr 2021 11:51 PM (IST) Updated:Fri, 02 Apr 2021 11:51 PM (IST)
भारत, फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगी त्रिपक्षीय वार्ता, जानें रायसीना डायलॉग में किन मुद्दों पर होगी चर्चा
भारत, फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया के बीच 13 अप्रैल को त्रिपक्षीय वार्ता होगी।

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। भारत, फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया के बीच 13 अप्रैल को त्रिपक्षीय वार्ता होगी। समाचार एजेंसी पीटीआइ ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि भारत, फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री 13 अप्रैल को त्रिपक्षीय वार्ता करेंगे। इस वार्ता में हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि बैठक में कोरोना के असर से निपटने समेत अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा संभव है।

रिपोर्ट के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मरीसे पायने (Marise Payne) और फ्रांस के विदेश मंत्री जीन वेस ली ड्रायन (Jean-Yves Le Drian) रायसीना डायलॉग में हिस्सा लेने के लिए 12 अप्रैल को भारत आएंगे। मालूम हो कि भारत और ऑस्ट्रेलिया क्वाड गठबंधन देशों का हिस्सा हैं। क्‍वाड गठबंधन देशों का मकसद हिंद-प्रशांत क्षेत्र को पूरी दुनिया के लिए खुला रखना है। क्वाड के दो अन्य सदस्य देश जापान और अमेरिका हैं।

यह बैठक ऐसे समय हो रही है जब चीन की आक्रामक रवैये दुनिया के तमाम मुल्‍क परेशान हैं। वहीं दूसरी ओर जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा 16 अप्रैल को वाशिंगटन दौरे पर जाएंगे। वह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से व्यक्तिगत तौर पर मिलने वाले पहले विदेशी राजनेता होंगे। माना जा रहा है कि दोनों देशों के बीच वार्ता में चीन ही मुख्य मुद्दा होगा। अमेरिका के साथ जापान से भी चीन के संबंध बेहद तनावपूर्ण दौर में हैं।

chat bot
आपका साथी