रक्षा के क्षेत्र में साझेदारी की तलाश में भारत और कजाखस्तान, राजनाथ सिंह ने अपने समकक्ष नूरलान के साथ बैठक की

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को कजाखस्तान के अपने समकक्ष लेफ्टिनेंट जनरल नूरलान येरमेकबायेव के साथ बैठक की। इस बैठक में दोनों देशों के बीच रक्षा औद्योगिक सहयोग को लेकर संभावनाए तलाशने पर ध्यान केंद्रित किया गया।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 07:41 PM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 07:46 PM (IST)
रक्षा के क्षेत्र में साझेदारी की तलाश में भारत और कजाखस्तान, राजनाथ सिंह ने अपने समकक्ष नूरलान के साथ बैठक की
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को कजाखस्तान के अपने समकक्ष लेफ्टिनेंट जनरल नूरलान येरमेकबायेव के साथ बैठक की।

नई दिल्ली, पीटीआइ। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को कजाखस्तान के अपने समकक्ष लेफ्टिनेंट जनरल नूरलान येरमेकबायेव के साथ बैठक की। इस वार्ता के दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा औद्योगिक सहयोग को लेकर संभावनाए तलाशने पर ध्यान केंद्रित किया गया। इस द्विपक्षीय वार्ता के बाद राजनाथ सिंह ने कहा कि दोनों पक्ष रक्षा और सुरक्षा के सभी क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के अवसर तलाश रहे हैं।

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि दोनों मंत्रियों ने प्रशिक्षण, सैन्य अभ्यास और सैन्य क्षमता बढ़ाने समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए विचारों का आदान-प्रदान किया। ध्यान रहे नुरलान यरमेकबेयेव सात से दस अप्रैल तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं। रक्षा मंत्रालय की मानें तो आपसी हितों को ध्यान में रखते हुए ही रक्षा साझेदारी की संभावना तलाशने पर सहमत हैं।

यरमेकबेयेव 7-10 अप्रैल के आधिकारिक दौरे पर भारत आए हैं। नुरलान यरमेकबेयेव ने राजनाथ सिंह को संयुक्त राष्ट्र की अंतरिम फोर्स में कजाख बलों की तैनाती का मौका देने पर धन्यवाद कहा है। सीडीएस जनरल बिपिन रावत, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह, रक्षा सचिव अजय कुमार, रक्षा उत्पादन सचिव राजकुमार और कई अन्य बड़े अधिकारी भी इस प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता में शामिल हुए।

दिल्ली आने से पहले, यरमेकबेयेव जयपुर स्थित 12वीं कोर बटालियन के मुख्यालय और जैसलमेर के लोंगेवाल सेक्टर का दौरा करने भी गए थे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर बताया- हमने द्विपक्षीय रक्षा समझौतों की व्यापक समीक्षा की। साथ ही रक्षा एवं सुरक्षा से संबंधित सभी क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के तौर-तरीकों पर गहन विचार-विमर्श किया।  

chat bot
आपका साथी