पाकिस्तान दौरे पर जाएंगे अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री, 11 नवंबर को बैठक में होंगे शामिल

पाकिस्तान ने अभी भी अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व वाली कार्यवाहक सरकार को मान्यता नहीं दी है। पाकिस्तान उन कुछ देशों में से एक है जिसने काबुल में अपने राजनयिक मिशन के साथ-साथ दूत को बरकरार रखा है।

Manish PandeyPublish:Tue, 09 Nov 2021 01:31 PM (IST) Updated:Tue, 09 Nov 2021 05:17 PM (IST)
पाकिस्तान दौरे पर जाएंगे अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री, 11 नवंबर को बैठक में होंगे शामिल
पाकिस्तान दौरे पर जाएंगे अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री, 11 नवंबर को बैठक में होंगे शामिल

काबुल, एएनआइ। अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी का पाकिस्तान दौरा तक हो गया है। अफगानिस्तान की सत्ता पर काबिज होने के बाद मुत्ताकी बुधवार को अपनी पहली यात्रा पर पाकिस्तान जाएंगे। अफगान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल कहर बल्खी ने कहा कि पाकिस्तान दौरे पर जा रहा प्रतिनिधिमंडल दोनों देशों के बीच लोगों की आवाजाही, संबंधों, अर्थव्यवस्था, शरणार्थियों और सुविधाओं को बढ़ाने पर चर्चा करेगा।

बाल्खी ने ट्वीट किया, 'विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी के नेतृत्व में एक वरिष्ठ प्रतिनिधिमंडल 10 नवंबर को पाकिस्तान की यात्रा करेगा। प्रतिनिधिमंडल दोनों देशों के बीच संबंधों को बढ़ाने, अर्थव्यवस्था, शरणार्थियों और लोगों की आवाजाही के लिए सुविधाओं के विस्तार पर चर्चा करेगा। इसमें वित्त और व्यापार मंत्रालयों के मंत्री और कार्य समूह शामिल होंगे। यह बैठक इस्लामाबाद में 11 नवंबर को होनी है।

पाकिस्तानी मीडिया ने बताया कि पाकिस्तान ने अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी को ट्रोइका प्लस बैठक में भाग लेने के लिए एक विशेष निमंत्रण भेजा है। द न्यूज इंटरनेशनल ने एक अधिकारी के हवाले से कहा, 'अफगानिस्तान के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, रूस और पाकिस्तान के विशेष प्रतिनिधि गुरुवार को बैठक करेंगे और हमें उम्मीद है कि इसमें मुत्ताकी भी शामिल होंगे।'

द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार, मुत्तकी के ट्रोइका प्लस बैठक के समापन के बाद पाकिस्तान में अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। पाकिस्तान ने अभी भी अफगानिस्तान में कार्यवाहक सरकार को मान्यता नहीं दी है। पाकिस्तान उन कुछ देशों में से एक है जिसने काबुल में अपने राजनयिक मिशन के साथ-साथ दूत को बरकरार रखा है।

विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने काबुल की अपनी यात्रा के बाद मीडिया को बताया था कि उन्होंने मुतक्की को आमंत्रित किया था, जिन्होंने उनका निमंत्रण स्वीकार कर लिया था। अफगानिस्तान पर ट्रोइका प्लस में अफगानिस्तान के लिए पाकिस्तान के विशेष प्रतिनिधि राजदूत मोहम्मद सादिक, अफगानिस्तान के विदेश विभाग के विशेष प्रतिनिधि और उप सहायक सचिव थामस वेस्ट, अफगानिस्तान के लिए रूस के विशेष दूत जमीर काबुलोव और अफगानिस्तान के लिए चीनी विशेष दूत यू शियाओओंग शामिल होंगे।