आलू के नाम पर भारत से नेपाल भेज दी 3600 क्विंटल प्याज, व्‍यापारी हिरासत में Gorakhpur News

प्याज निर्यात पर रोक के बावजूद भारत-नेपाल के अंतरराष्ट्रीय बार्डर सोनौली व ठूठीबारी से प्याज जाती रही। जानकारी होने पर एक व्‍यापारी काे हिरासत में लिया गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 08 Dec 2019 12:53 PM (IST) Updated:Sun, 08 Dec 2019 03:12 PM (IST)
आलू के नाम पर भारत से नेपाल भेज दी 3600 क्विंटल प्याज, व्‍यापारी हिरासत में Gorakhpur News
आलू के नाम पर भारत से नेपाल भेज दी 3600 क्विंटल प्याज, व्‍यापारी हिरासत में Gorakhpur News

महराजगंज, जेएनएन। प्याज निर्यात पर रोक के बावजूद भारत-नेपाल के अंतरराष्ट्रीय बार्डर सोनौली व ठूठीबारी से प्याज जाती रही। आलू के कागजात पर प्याज की तस्करी के खुलासे ने कस्टम विभाग की कार्यप्रणाली को भी संदेह के घेरे में ला दिया है।

जांच में जुटी खुफि‍या टीम

क्या सचमुच कस्टम विभाग इससे अंजान था ? इस सवाल का जवाब तलाशने में राजस्व खुफिया निदेशालय लखनऊ की टीम जुट गई है। नौतनवा कस्बे से हिरासत में लिए गए व्यापारी सन्नी मद्धेशिया से पूछताछ जारी है। राजस्व खुफिया निदेशालय की टीम की इस कार्रवाई से कस्टम व पुलिस महकमा अनजान बना हुआ है। जांच में जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक 3600 क्विंटल प्याज ठूठीबारी- महेशपुर बार्डर से नेपाल भेजी गई थी।

कागज में आलू, ट्रक में प्‍याज

पकड़े गए सन्नी मद्धेशिया से पूछताछ में कई मामले खुलकर सामने आ रहे हैं। जिसमें सोनौली कस्टम के कुछ अधिकारियों से भी पूछताछ करने की सूचना मिल रही है। यह प्याज सीधे कस्टम कार्यालय के सामने से चली गई। जबकि कागज आलू निर्यात के दिखाए गए। इसके पूर्व भी ठूठीबारी-महेशपुर बार्डर से भी तीन ट्रक प्याज अवैध रूप से नेपाल भेजी गई थी।

व्‍यापारी पर कार्रवाई

कस्टम उपायुक्त शशांक यादव ने बताया कि इस समय प्याज नेपाल में नहीं जा रही है। 30 सितंबर को आलू के कागज पर प्याज पास कर दिया गया था, जिसकी जांच डीआरआइ टीम कर रही थी, जब साबित हो गया कि प्याज ठूठीबारी- महेशपुर बार्डर से गई है। उसी के आधार पर सन्नी मद्धेशिया पर कार्रवाई की गई है। 

1.21 लाख भारतीय व 32 हजार नेपाली मुद्रा के साथ एक गिरफ्तार

उधर, सिद्धार्थनगर में एसएसबी 43वीं वाहिनी के जवानों ने ककरहवा बाजार के पास से भारतीय व नेपाली मुद्रा के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया। एसएसबी ने 1.21 लाख भारतीय व 32 हजार नेपाली मुद्रा बरामद की है। पकड़े गए आरोपित का नाम थाना उसका बाजार के सरदार पटेल नगर मोहल्ला निवासी उदयराज है।

एसएसबी जवान पिलर संख्या 544 के पास गश्त कर रहे थे। नेपाल की ओर से आ रहे एक बाइक सवार को रोका। उसकी जांच की तो भारतीय व नेपाली मुद्रा बरामद हुई। बरामद मुद्रा के संबंध में पूछताछ की। कार्रवाई करने वाली टीम में मुख्य आरक्षी इंद्रजीत पासवान, आरक्षी चंदन साहनी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी