ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी चैंपियनशिप में यशस्विनी देसवाल ने जीता गोल्ड मेडल

यशस्विनी देसवाल ने चौथी ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी चैंपियनशिप में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 07:02 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 07:02 PM (IST)
ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी चैंपियनशिप में यशस्विनी देसवाल ने जीता गोल्ड मेडल
ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी चैंपियनशिप में यशस्विनी देसवाल ने जीता गोल्ड मेडल

नई दिल्ली, आइएएनएस। टोक्यो ओलंपिक कोटा हासिल कर चुकीं 23 साल की भारतीय युवा महिला निशानेबाज यशस्विनी देसवाल ने चौथी ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी चैंपियनशिप में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया। ऑस्ट्रिया की मार्टिन स्टेंफल ने 10 मीटर एयर राइफल में 253.8 शॉट के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया। उन्होंने क्वालीफिकेशन राउंड में विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए 633.7 का स्कोर किया।

10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में आशीष डबास 243.1 स्कोर के साथ दूसरे नंबर पर रहे जबकि अनीश भानवाला ने 222.3 के स्कोर के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। 10 मीटर एयर राइफल में भारत के ही रुद्राक्ष पाटिल दूसरे और विष्णु शिवराज पंडियन तीसरे स्थान पर रहे। शनिवार को हुई इस चौथी ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी चैंपियनशिप में 11 देशों के निशानेबाजों ने भाग लिया। इन सभी को पीछे छोड़ते हुए उन्होंने इस प्रतियोगिता में अव्वल स्थान हासिल किया और ये कमाल की उपलब्धि अपने नाम की। 

यशस्विनी ने साल साल 2012 में शूटिंग की प्रैक्टिस शुरू की थी और उन्होंने 2014 समर यूथ ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था। वहां वो 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में छठी स्थान प्राप्त किया था। वहीं साल 2016 में आयोजित आइएसएसएफ जूनियर वर्ल्ड कप में उन्होंने व्यक्तिगत तौर पर भी और टीम इवेंट में भी सिल्वर मेडल जीता था। वहीं 2016 साउथ एशियन गेम्स में उन्होंने टीम इवेंट में गोल्ड मेडल जीता था जबकि व्यक्तिगत इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। 

इसके बाद साल 2017 आइएसएसएफ जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में उन्होंने वर्ल्ड जूनियर रिकॉर्ड की बराबरी की और गोल्ड मेडल जीता। वहीं पिछले साल यानी 2019 में उन्होंने रियो डी जेनेरियो में आयोजित आइएसएसएफ वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल जीतकर 2020 समर ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था। फिलहाल कोविड 19 महामारी की वजह से ओलंपिक को टाल दिया गया और अब इसका आयोजन अगले साल किया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी