रवि कुमार दहिया के पिता ने किराए पर जमीन लेकर की खेती, बेटे ने पिता के सपने को किया पूरा

Tokyo Olympics 2020 भारत के युवा पुरुष रेसलर रवि कुमार दहिया ने टोक्यो ओलिंपिक में अपने प्रदर्शन से दिल जीत लिया। रवि को इस मुकाम तक पहुंचाने में उनके किसान पिता का बड़ा योगदान रहा। रवि ने 10 साल की उम्र से ही रेसलिंग शुरू कर दी थी।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 04:49 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 04:56 PM (IST)
रवि कुमार दहिया के पिता ने किराए पर जमीन लेकर की खेती, बेटे ने पिता के सपने को किया पूरा
रवि ने पिता के सपने को पूरा करते हुए ओलिंपिक में सिल्वर मेडल जीता (एपी फोटो)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। रवि कुमार दहिया रेसलिंग की दुनिया में जाना-माना नाम हैं जिन्होंने कई बार देश को गौरव के पल दिए हैं। 23 साल के युवा रेसलर रवि दहिया फ्री स्टाइल रेसलर हैं जो भारत का प्रतिनिधित्व 57 किलोग्राम कैटेगरी में करते हैं। साल 2019 में वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप के 57 किलोग्राम कैटेगरी प्रतियोगिता में उन्होंने भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीतकर 2020 समर ओलिंपिंग (टोक्यो) के लिए क्वालीफाई किया था। इसके बाद उन्होंने टोक्यो ओलिंपिक में देश का मान बढ़ाते हुए अपने कैटेगरी में सिल्वर मेडल जीता। फाइनल मैच में उन्हें रुस के पहलवान के हाथों 4-7 से हार का सामना करना पड़ा। 

रवि दहिया के पिता का संघर्ष

रवि दहिया का जन्म 1997 में हरियाणा के सोनीपत जिले के नाहरी गांव में हुआ था। दस साल की उम्र से ही उन्होंने रेसलिंग के दांव-पेच सीखने शुरू कर दिए थे। उन्होंने दिल्ली स्थित छत्रसाल स्टेडियम में पूर्व भारतीय रेसलर सतपाल सिंह से सीखना शुरू किया था। रवि के पिता राकेश दहिया किसान थे जो अपने बेटे के लिए हर रोज अपने गांव से 40 किलोमीटर दूर दिल्ली तक फ्रेश दूध और फल लेकर आते थे जिससे कि उनकी खुराक में किसी भी तरह की कमी ना हो औ वो ऐसा एक दशक तक करते रहे। पिता के पास ना तो व्यापार था और ना ही खेती के लिए जमीन फिर भी किराए पर खेत लेकर अपने बेटे के सपने को पूरा करने की कोशिश की। 

रवि दहिया की उपलब्धियां

साल 2015 जूनियर वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में 55 किलोग्राम फ्री स्टाइल कैटेगरी में उन्होंने सिल्वर मेडल जीता और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। इसके बाद उन्होंने 2018 वर्ल्ड अंडर 23 रेसलिंग चैंपियनशिप में 57 किलो कैगेटरी में उन्होंने सिल्वर मेडल जीता। इस प्रतियोगिता में वो भारत की तरफ से पदक जीतने वाले एकमात्र रेसलर हैं। वहीं रवि ने 2020 और 2021 एशियन चैंपियनशिप में लगातार भारत के लिए गोल्ड मेडल (57 किलो कैगेगरी) में जीता। 

रवि दाहिया की बड़ी उपलब्धियां

2020- टोक्यो ओलिंपिक- सिल्वर मेडल

2019- वर्ल्ड चैंपियनशिप- ब्रॉन्ज मेडल

2020- एशियन चैंपियनशिप- गोल्ड मेडल

2021- एशियन चैंपियनशिप- गोल्ड मेडल

chat bot
आपका साथी