Vinesh Phogat का सफर Tokyo Olympics 2020 से हुआ समाप्त, क्वार्टर फाइनल में मिली थी हार

Tokyo Olympics 2020 से भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट का सफर समाप्त हो गया है। क्वार्टर फाइनल में विनेश को बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा। हालांकि उनके पास रेपचेज राउंड में पहुंचने का मौका था लेकिन ये दूसरे खिलाड़ी पर निर्भर था।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 04:40 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 04:40 PM (IST)
Vinesh Phogat का सफर Tokyo Olympics 2020 से हुआ समाप्त, क्वार्टर फाइनल में मिली थी हार
Vinesh Phogat टोक्यो ओलिंपिक से बाहर हो गई हैं (फोटो एएनआइ)

टोक्यो, एएनआइ। भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट को क्वार्टर फाइनल में मात झेलनी पड़ी। हालांकि, उम्मीदों(दूसरे खिलाड़ियों के नतीजों) के सहारे उनके पास कांस्य पदक जीतने का मौका बनता, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा और विनेश फोगाट टोक्यो ओलिंपिक 2020 से बाहर हो गई हैं। विनेश के रेपचेज खेलने के चांस दो बार की विश्व चैंपियन बेलारूस वेनेसा कालाजिंसकाया पर निर्भर थे, लेकिन महिला फ्रीस्टाइल 53 किग्रा भार वर्ग के सेमीफाइनल में वेनेसा को हार झेलनी पड़ी और इसी के साथ भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट के रेपेचेज राउंड में पहुंचने की उम्मीद टूट गई।

माकुहारी मेसे हॉल एक के मैट-बी पर हुए क्वार्टर फाइनल मैच में विनेश को वेनेसा ने 9-3 के अंतर से हराया था। यह मुकाबला हारने के बावजूद वह कांस्य पदक जीत सकती थीं, लेकिन उसके लिए वेनेसा को अपना सेमीफाइनल मुकाबला जीतने की जरूरत थी। हालांकि, वेनेसा को चीन की कियानयू पांग के हाथों हार का सामना करना पड़ा और इस तरह अब वेनेसा के पास कांस्य पदक जीतने का मौका बचा है, लेकिन इस स्पर्धा से विनेश फोगाट बाहर हो गई हैं।

ओलिंपिक में कुश्ती प्रतियोगिता के नियमों के अनुसार, अंतिम फाइनलिस्ट के खिलाफ हारने वालों को कांस्य पदक के लिए हारने वाले सेमीफाइनलिस्ट के खिलाफ आपस में लड़ने का मौका मिलता है। इससे पहले विनेश ने राउंड ऑफ-8 मुकाबले में विनेश ने स्वीडन की सोफिया मैगडालेना मैटसन को 7-1 से हराया था। उनसे पहले भारत की एक अन्य महिला पहलवान अंशु मलिक भी कांस्य पदक की दौड़ से बाहर हो गई हैं। उनको रेपचेज राउंड में खेलने का मौका मिला था, लेकिन 57 किलोग्राम वर्ग के रेपेचेज राउंड 1 अंशु को रूस की वेलेरिया कोब्लोवा से 1-5 से हार मिली।

अंशु मलिक के पास टोक्यो ओलिंपिक में अपने दोनों रेपेचेज मैच जीतकर कांस्य पदक जीतने का मौका था, क्योंकि प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में अंशु, इरीना कुराचकिना से हार गई थीं। इरीना अब फाइनल में पहुंच गईं और इसलिए अंशु को रेपेचेज खेलने का मौका मिला था। अंशु और वेलेरिया दोनों को कांस्य पदक के लिए सेमीफाइनलिस्ट एवेलिना को हराने का मौका मिला था, लेकिन अंशु वेलेरिया के खिलाफ अपना पहला ही मैच 1-5 से हार गईं।

chat bot
आपका साथी