Tokyo Olympics: पीवी सिंधू के हाथ से सोना फिसला, लेकिन ब्रॉन्ज मेडल की उम्मीद बाकी

Tokyo Olympics 2020 भारतीय महिला शटलर पीवी सिंधू को टोक्यो ओलिंपिक 2020 के सेमीफाइनल में वर्ल्ड नंबर एक ताई जि यिंग ने हरा दिया। पीवी सिंधू को सीधे गेमों में हार मिली और अब वो ब्रॉन्ज मेडल के लिए रविवार को फाइट करेंगी।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 04:58 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 07:26 PM (IST)
Tokyo Olympics: पीवी सिंधू के हाथ से सोना फिसला, लेकिन ब्रॉन्ज मेडल की उम्मीद बाकी
भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू (एपी फोटो)

टोक्यो, प्रेट्र। भारतीय बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू का ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीतने का सपना फिर से टूट गया। 2016 रियो ओलिंपिक में रजत पदक जीतने वाली सिंधू को टोक्यो ओलिंपिक में शनिवार को चीनी ताइपे की विश्व में नंबर एक ताई जु यिंग के हाथों सीधे गेमों में शिकस्त का सामना करना पड़ा जिससे वह खिताबी मुकाबले के लिए जगह नहीं बना पाई।

सिंधू ने महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल में ताई को पहले गेम में कड़ी चुनौती पेश की, लेकिन आखिर में उन्हें 40 मिनट तक चले मैच में 18-21, 12-21 से हार का सामना करना पड़ा। सिंधू लगातार चौथी बार ताई से मुकाबला हारी हैं। सिंधू क्वार्टर फाइनल में अकाने यामागुची के खिलाफ जिस जोश और आक्रामक अंदाज में खेल रही थीं, वह ऐसा सेमीफाइनल में देखने को नहीं मिला। वहीं, ताई के करारे स्मैश का भारतीय खिलाड़ी के पास कोई जवाब नहीं था।

पदक का अब भी मौका : सिंधू के पास अब ओलिंपिक में दो व्यक्तिगत पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनने का मौका है। वह रविवार को कांस्य पदक के लिए चीन की ही बिंग जियाओ से भिड़ेगी जिन्हें हमवतन चेन यू फेई ने पहले सेमीफाइनल में 21-16, 13-21, 21-12 से हराया था।

सिंधू आगे तो ताई की वापसी : इन दोनों खिलाडि़यों के बीच सेमीफाइनल से पहले 18 मैच खेले गए थे जिसमें ताई ने 13 मैच जीते थे और उन्होंने अपने इस दबदबे को शनिवार को भी बरकरार रखा। चीनी ताइपे की खिलाड़ी को हालांकि शुरू में लय हासिल करने में थोड़ा समय लगा, लेकिन भारतीय खिलाड़ी उन पर दबाव नहीं बना पाई। ताई ने शुरुआती गेम में पहले दो अंक बनाए, लेकिन इसके बाद सिंधू अधिक आक्रामक दिखी और उन्होंने लगातार पांच अंक बनाकर स्कोर 5-2 से अपने पक्ष में कर दिया। सिंधू ने इस बीच नियंत्रित खेल दिखाया। दोनों खिलाडि़यों ने चतुरता से भरे ड्राप शाट का अच्छा नजारा दिखाया। सिंधू ने 8-4 के स्कोर पर शाट बाहर खेलकर ताई को अंक दिया, लेकिन भारतीय खिलाड़ी इंटरवल तक 11-8 से आगे रही।

ताई ने इसके बाद लगातार तीन अंक बनाकर स्कोर 11-11 से बराबर किया। इसके बाद दोनों ने एक-दूसरे को 18-18 के स्कोर तक बराबरी की टक्कर दी, लेकिन चीनी ताइपे की खिलाड़ी ने यहां से लगातार तीन अंक बनाकर ताकतवर स्मैश से पहला गेम अपने नाम किया। दूसरे गेम के शुरू में सिंधू आगे थी, लेकिन ताई ने बेहतरीन ड्राप शाट से स्कोर 4-4 से बराबर किया और लगातार चार अंक के साथ 7-4 से बढ़त हासिल कर दी। भारतीय खिलाड़ी ने अपनी तरफ से अच्छे प्रयास किए, लेकिन ताई ने उन्हें कोर्ट पर काफी छकाया और इंटरवल तक 11-7 की बढ़त बनाकर सिंधू को दबाव में ला दिया। ताई ने इसके बाद भी अपना दबदबा बरकरार रखा। सिंधू ने स्कोर 8-13 किया, लेकिन ताई ने लगातार तीन अंक बनाए और फिर पहले मैच प्वाइंट में ही मैच अपने नाम किया। इससे पहले पुरुष सिंगल्स में बी साई प्रणीत तथा चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रेंकीरेड्डी की पुरुष डबल्स जोड़ी नाकआउट में जगह बनाने में नाकाम रही थी।

chat bot
आपका साथी