Tokyo Olympics: 'गरीबों के बैंकर' मुहम्मद यूनुस ओलंपिक लारेल से सम्मानित, सम्मान हासिल करने वाले दूसरे व्यक्ति

ओलंपिक के उद्घाटन समारोह के दौरान बांग्लादेश के नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस को ओलंपिक लारेल पुरस्कार से नवाजा गया। वह इसको हासिल करने वाले दूसरे व्यक्ति हैं। गरीबों के बैंकर कहे जाने वाले यूनुस को खेल के विकास में उनके व्यापक कार्य के लिए ओलंपिक लॉरेल पुरस्कार दिया गया।

By TaniskEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 09:26 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 09:26 PM (IST)
Tokyo Olympics: 'गरीबों के बैंकर' मुहम्मद यूनुस ओलंपिक लारेल से सम्मानित, सम्मान हासिल करने वाले दूसरे व्यक्ति
मुहम्मद यूनुस को ओलंपिक लॉरेल पुरस्कार से नवाजा गया।

टोक्यो, एजेंसियां। ओलंपिक के उद्घाटन समारोह के दौरान बांग्लादेश के नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस को ओलंपिक लॉरेल पुरस्कार से नवाजा गया। वह इस सम्मान को हासिल करने वाले दूसरे व्यक्ति हैं। 'गरीबों के बैंकर' कहे जाने वाले मुहम्मद यूनुस को खेल के विकास में उनके व्यापक कार्य के लिए ओलंपिक लॉरेल पुरस्कार दिया गया है, जिसमें यूनुस स्पोर्ट्स हब की स्थापना शामिल है। यह एक वैश्विक सामाजिक व्यापार नेटवर्क है, जो खेल के माध्यम से समाधान बनाता है।

चटगांव के बंदरगाह शहर में 1940 में जन्मे, प्रोफेसर यूनुस ने बांग्लादेश में ढाका विश्वविद्यालय से पढ़ाई की। फिर वेंडरबिल्ट विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र की पढ़ाई के लिए फुलब्राइट छात्रवृत्ति प्राप्त की। उन्होंने 1969 में अर्थशास्त्र में पीएचडी प्राप्त की और मिडिल टेनेसी स्टेट यूनिवर्सिटी से जुड़ गए, जहां उन्होंने 1972 में बांग्लादेश लौटने तक पढ़ाया।

रियो 2016 से ओलंपिक लॉरेल पुरस्कार की शुरुआत हुई

रियो 2016 से ओलंपिक लॉरेल पुरस्कार की शुरुआत हुई थी। इस सम्मान से हर समर ओलंपिक के उद्धाटन समारोह में किसी शख्स को सम्मानित किया जाएगा। रियो डी जनेरियो में हुए पिछले ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह के दौरान 5 अगस्त, 2016 को केन्याई ओलंपियन किपचोगे केइनो को शिक्षा, विकास और खेलों में दिए गए उनके योगदान लिए इस सम्मान से सम्मानित किया गया था।

जापानी संस्कृति की छटा दिखी 

ओलंपकि के उद्धाटन समारोह के दौरान जापानी संस्कृति की छटा दिखी। टोक्यो में जब रात घिर आई थी, तब यहां का ओलंपिक स्टेडियम दमक रहा था, जिससे उठी नई उम्मीद की धमक पूरे विश्व में सुनाई दे रही थी। टोक्यो के प्रतीक को प्रदर्शित करने के लिए 20 सेकेंड तक नीली और सफेद रंग की आतिशबाजी जारी रही, जिसे जापानी संस्कृति में शुभ माना जाता है। उद्घाटन समारोह में शुरू में उस दिन को याद किया गया जब 2013 में टोक्यो ने मेजबानी हासिल की थी।

स्टेडियम के बाहर प्रदर्शन

जापान के सम्राट नारूहितो अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) के प्रमुख थामस बाक के साथ स्टेडियम पहुंचे। उद्घाटन समारोह में दर्शकों को आने की अनुमति नहीं देने का फैसला कई सप्ताह पहले किया था। इसको देखने के लिए स्टेडियम में 1000 हस्तियां ही उपस्थित थीं। जब उद्घाटन समारोह चल रहा था तब स्टेडियम के बाहर प्रदर्शनकारी ओलंपिक आयोजन के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे। पुलिस को उन्हें हटाने के लिए कार्रवाई करनी पड़ी।

chat bot
आपका साथी