Tokyo Olympics: IOA ने पदक जीतने वाले एथिलिटों के कोचों के लिए नकद पुरस्कार की घोषणा की

एथलीटों को स्वर्ण पदक जीतने में मदद करने वाले कोचों को 12.5 लाख रुपये मिलेंगे जबकि एथलीटों को रजत पदक दिलाने में मदद करने वाले को 10 लाख रुपये मिलेंगे। एथलीटों को कांस्य पदक जीतने में मदद करने वालों को 7.5 लाख रुपये मिलेंगे।

By TaniskEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 05:26 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 05:26 PM (IST)
Tokyo Olympics: IOA ने पदक जीतने वाले एथिलिटों के कोचों के लिए नकद पुरस्कार की घोषणा की
ओलंपिक में पदक जीतने वाले एथिलिटों के कोचों के लिए नकद पुरस्कार की घोषणा।

नई दिल्ली, एजेंसियां। भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने शनिवार को उन कोचों के लिए नकद पुरस्कार की घोषणा की जो टोक्यो ओलिंपिक में एथलीटों के साथ गए हैं और उन्हें प्रशिक्षण दे रहे हैं। एथलीटों को स्वर्ण पदक जीतने में मदद करने वाले कोचों को 12.5 लाख रुपये मिलेंगे, जबकि एथलीटों को रजत पदक दिलाने में मदद करने वाले को 10 लाख रुपये मिलेंगे। एथलीटों को कांस्य पदक जीतने में मदद करने वालों को 7.5 लाख रुपये मिलेंगे।

आईओए महासचिव राजीव मेहता ने समाचार एजेंसी एएनआइ को बताया, ' जो कोच यहां एथलीटों के साथ हैं और उन्हें प्रशिक्षित कर रहे हैं, उन्हें नकद पुरस्कार दिया जाएगा। यह उनके लिए काफी मनोबल बढ़ाएगा। वेटलिफ्टर मीराबाई चानू के कोच विजय शर्मा को 10 लाख रुपये मिलेंगे। बता दें कि मीराबाई चानू ने शनिवार को टोक्यो ओलिंपिक में महिला 49 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीतकर भारत को पहली पदक दिलाई। अपने चार सफल प्रयासों के दौरान चानू ने कुल 202 किग्रा (स्नैच में 87 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 115 किग्रा) उठाया। चीन की झीहुई होउ ने कुल 210 किग्रा के साथ स्वर्ण पदक जीता और एक नया ओलंपिक रिकॉर्ड बनाया। वहीं इंडोनेशिया की विंडी केंटिका आइसा ने कुल 194 किग्रा के साथ कांस्य पदक जीता।

इससे पहले भारतीय ओलंपिक संघ ने गुरुवार को घोषणा की थी कि वह टोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेताओं को 75 लाख रुपये का नकद पुरस्कार देगा। इसके अलावा भाग लेने वाले खिलाड़ियों  को राष्ट्रीय खेल महासंघ (NSF) की ओर से 25 लाख रुपये की बोनस राशि देगा। रजत पदक विजेताओं को 40 लाख रुपये दिए जाएंगे, जबकि कांस्य पदक विजेताओं को 25 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। साथ ही इसने टोक्यो ओलंपिक खेलों में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रत्येक एथलीट को 1 लाख रुपये और प्रत्येक पदक विजेता एनएसएफ को 30 लाख रुपये की राशि देने की भी सिफारिश की।

chat bot
आपका साथी