Tokyo Olympics: भारत को ओलिंपिक में लगा झटका, पहले दौर में परास्त हुए नंबर एक मुक्केबाज अमित पंघाल

पदक की उम्मीद लेकर यहां पहुंचे नंबर एक सीड भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल (48kg) को पहले ही दौर में हार कर बाहर होना पड़ा। कोलंबिया के मुक्केबाज मार्टिनेज रिवाज के खिलाफ अमित को 1-4 की बड़ी हार मिली।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 08:31 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 08:31 AM (IST)
Tokyo Olympics: भारत को ओलिंपिक में लगा झटका, पहले दौर में परास्त हुए नंबर एक मुक्केबाज अमित पंघाल
भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल- फोटो ट्विटर पेज

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। भारत को टोक्यो ओलिंपिक में 9वें दिन अब तक के सबसे बड़े उलटफेर का सामना करना पड़ा। पदक की उम्मीद लेकर यहां पहुंचे नंबर एक सीड भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल (48kg) को पहले ही दौर में हार कर बाहर होना पड़ा। कोलंबिया के मुक्केबाज मार्टिनेज रिवाज के खिलाफ अमित को 1-4 की बड़ी हार मिली। इस हार के साथ ही वह ओलिंपिक में निराशाजनक अंत से भारत वापस लौटेंगे।

टोक्यो ओलिंपिक में भारतीय टीम के अपने मुक्केबाज अमित से बहुत ज्यादा उम्मीद थी। दुनियाभर के मुक्केबाजों को परास्त करके ओलिंपिक में खेलने पहुंचे अमित भारत के पदक की उम्मीद थे। देशवासियों को इस धुरंधऱ मुक्केबाद से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी लेकिन पहले ही दौर में उनके हारकर बाहर होना पड़ा। कोलंबिया के मुक्केबाज ने अमित को लगभग एकतरफा मुकाबले में मात दिया और ओलिंपिक में उनका सफर खत्म कर दिया।

अमित ने उम्मीद के मुताबिक ही कोलंबिया के मुक्केबाज के खिलाफ पहले राउंड की शुरुआत की। इस राउंड में पांच में से चार जज ने अमित को 10 अंक दिए जबकि कोलंबिया के मुक्केबाज को इसका उल्टा चार जज के 9 अंक मिले। दूसरे राउंड में अमित से और बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी लेकिन मामला उलटा पड़ गया। विरोधी मुक्केबाज ने हावी होकर खेला और इस राउंड को अपने नाम किया। वापसी की तरफ देख रहे तीसरे राउंड में भी अमित को करारे पंच खाने पड़े और इस राउंड में सभी पांच के पांच जज ने कोलंबिया के मुक्केबाज को 10 में से 10 अंक दिए।

आखिर में जब फैसला सुनाया गया तो 4-1 से यह मुकाबला कोलंबिया के मुक्केबाज के हक में गया। भारत के पदक की उम्मीद अमित के साथ ही इस भारवर्ग में खत्म हो गई। अब पूजा रानी (69kg) को अपनी दावेदारी पेश करनी है। चीनी मुक्केबाज ली क्वेन के खिलाफ क्वार्टर फाइनल खेलने उतरने वाली पूजा यह बाउट जीतने के साथ ही भारत के लिए एक पदक पक्का कर लेंगी।

chat bot
आपका साथी