Tokyo Olympics: ओलिंपिक चैंपियन को हराकर प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचे अतनु दास, पदक की जगाई उम्मीद

भारतीय तीरंदाज अतनु दास ने टोक्यो ओलिंपिक में दो बार के ओलिंपिक चैंपियन दक्षिण कोरिया के तीरंदाज ओह जिन हयेक को शूट ऑफ में हराकर मेंस सिंगल्स के प्री- क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। इसके साथ ही उन्होंने पदक की उम्मीदें बढ़ा दी हैं।

By TaniskEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 01:37 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 01:37 PM (IST)
Tokyo Olympics: ओलिंपिक चैंपियन को हराकर प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचे अतनु दास, पदक की जगाई उम्मीद
भारतीय तीरंदाज अतनु दास । ( फाइल फोटो)

टोक्यो, एजेंसियां। भारतीय तीरंदाज अतनु दास ने टोक्यो ओलिंपिक में दो बार के ओलिंपिक चैंपियन दक्षिण कोरिया के तीरंदाज ओह जिन हयेक को शूट ऑफ में हराकर मेंस सिंगल्स के प्री- क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। इसके साथ ही उन्होंने पदक की उम्मीदें बढ़ा दी हैं। शुरुआत में पिछड़ने के बाद भारतीय खिलाड़ी ने शानदार वापसी करते हुए 6-5 से जीत दर्ज की। बता दें कि उनकी पत्नी दीपिका कुमारी महिला व्यक्तिगत स्पर्धा के तीसरे दौर में जगह बना चुकी हैं। 

लंदन ओलिंपिक खेलों के व्यक्तिगत स्वर्ण पदक विजेता जिन हयेक ने शूट ऑफ में नौ अंक जुटाए। इसके बाद दास ने 10 अंक पर निशाना लगाकर मैच अपने नाम किया और अगले दौर में प्रवेश कर गए। दक्षिण कोरियाई खिलाड़ी जिन हयेक मौजूदा ओलिंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली कोरियाई टीम का भी हिस्सा थे। 

जिन हयेक ने पहले सेट में (8,9,9) 26 अंक जुटाए। दास ने (8,8,9) 25 अंक जुटाए और कोरियाई खिलाड़ी को पहले सेट में जीत मिली। इसके बाद अतनु ने वापसी की दूसरा और तीसरा सेट 27-27 के समान स्कोर से बराबर रहा। चौथे सेट से पहले जिन हयेक 4-2 से आगे थे। इसके बाद चौथे सेट को दास ने 27-22 के बड़े अंतर से अपने नाम किया। पांचवें और निर्णायक सेट में दोनों तीरंदाजों ने 10 और 9 अंक के साथ शुरुआत की। कोरियाई खिलाड़ी ने अंतिम प्रयास में नौ अंक जुटाए। ऐसे में दास अगर 10 अंक जुटा लेते तो जीत जाते, लेकिन वह 9 अंक ही जुटा सके। इस तरह से यह सेट 28-28 से बराबर रहा और मुकाबला शूट आउट में पहुंच गया।

जिन हयेक को हराने के बाद अतनु ने कहा, ' यह एक तनावपूर्ण क्षण था। मैं पहले भी शूट-ऑफ का सामना कर चुका हूं। मुझे पता था कि वह पहले शूटिंग करेंगे और अगर वह नौ शूट करेते हैं, तो मैं इसे जीत सकता हूं। मैंने सिर्फ अपना फोकस बनाए रखने की कोशिश की। यह एक तनावपूर्ण क्षण था, जीत या हार की स्थिति थी। हम सर्वश्रेष्ठ दे रहे हैं। देखते हैं क्या होता है।' 

इससे पहले आज चीनी ताइपे के यू चेंग डेंग के खिलाफ दास ने कड़े मुकाबला में 6-4 की जीत दर्ज की। अगले दौर में उनका सामना लंदन ओलिंपिक के व्यक्तिगत मुकाबले में रजत पदक विजेता जापान के ताकाहारू फुरुकावा से होगा। वह इस ओलिंपिक खेलों में कांस्य पदक जीतने वाली जापान की टीम का हिस्सा भी थे। ऐसे में यह मुकाबला काफी कड़ा होगा।

chat bot
आपका साथी