Tokyo Olympics: क्वार्टर फाइनल में पहुंचे मुक्केबाज सतीश कुमार, मेडल से बस एक जीत दूर

भारत के मुक्केबाज सतीश कुमार ने राउंड ऑफ 16 में जमैका के रिकार्डो ब्राउन को हराकर टोक्यो ओलंपिक में पुरुष सुपर हैवीवेट (+95 किग्रा) वर्ग के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। अगर वह अगला मुकाबला जीत लेते हैं तो उनका पदक पक्का हो जाएगा।

By TaniskEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 02:38 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 02:38 PM (IST)
Tokyo Olympics: क्वार्टर फाइनल में पहुंचे मुक्केबाज सतीश कुमार, मेडल से बस एक जीत दूर
क्वार्टर फाइनल में पहुंचे मुक्केबाज सतीश कुमार।

टोक्यो, एजेंसियां। भारत के मुक्केबाज सतीश कुमार ने राउंड ऑफ 16 में जमैका के रिकार्डो ब्राउन को हराकर टोक्यो ओलंपिक में पुरुष सुपर हैवीवेट (+95 किग्रा) वर्ग के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। अगर वह अगला मुकाबला जीत लेते हैं तो उनका पदक पक्का हो जाएगा। मुक्केबाजी के नियमों के अनुसार सेमीफाइनल में पहुंचने पर ही पदक पक्का हो जाता है। मुक्केबाजी में दो खिलाड़ियों को कांस्य पदक दिया जाता है। बता दें कि वह अंतिम आठ में पहुंचने वाले तीसरे भारतीय मुक्केबाज हैं। पूजा रानी और लवलीना बोरगोहेन पहले ही अंतिम आठ में पहुंच गई हैं।

सतीश ने गुरुवार को 4-1 के फैसले से रिकार्डो ब्राउन को हराया। सभी जजों ने कुमार के हक में फैसला सुनाया और उन्होंने पहले दौर में व्यापक जीत हासिल की। भारतीय मुक्केबाज़ ने अपना शानदार फॉर्म जारी रखते हुए दूसरे दौर में ब्राउन को कुछ शानदार राइट हुक और बॉडी शॉट्स से हराया। 1996 के बाद जमैका की ओर से ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले 31 वर्षीय ब्राउन उद्घाटन समारोह में अपने देश के ध्वजवाहक थे।

ब्राउन के खराब फुटवर्क का फायदा उठाया

तीसरा राउंड  में सतीश ने कोई चांस नहीं लिया और उन्होंने कुछ स्मार्ट डिफेंस से ब्राउन के खिलाफ मैच जीत लिया और अगले दौर में पहुंच गए। दो बार के एशियाई चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता सतीश ने ब्राउन के खराब फुटवर्क का फायदा उठाया। हालांकि, इस मुकाबल में उनके माथे पर खरोंच भी आई। अगले दौर में सतीश का मुकाबला मौजूदा विश्व और एशियाई चैंपियन जबेकिस्तान के बखोदिर जालोलोव से होगा। 

महिला मुक्केबाज पूजा रानी और लवलीना लवलीना बोरगोहेन क्वार्टर फाइनल में

इससे पहले भारतीय मुक्केबाज पूजा रानी (75 किग्रा) ने बुधवार को यहां ओलिंपिक खेलों में पदार्पण करते हुए शुरुआती मुकाबले में अल्जीरिया की इचरक चाएब को 5-0 से पराजित कर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। मालूम हो कि बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन (69 किग्रा) ने मंगलवार को टोक्यो ओलंपिक में महिला वेल्टरवेट (69-75 किग्रा) वर्ग में जर्मनी की नादिन एपेट्ज को राउंड ऑफ 16 में हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था। 

chat bot
आपका साथी