Tokyo Olympics: मेडल से चूकीं बॉक्सर पूजा रानी, क्वार्टर फाइनल में हारकर हुईं बाहर

टोक्यो ओलिंपिक में बॉक्सर पूजा रानी (75 किग्रा) को शनिवार को चीन की ली कियान ने क्वार्टर फाइनल में हरा दिया। इसके साथ ही एक और भारतीय मुक्केबाज का बगैर पदक के सफर समाप्त हो गया। ली कियान ने यह मुकाबला 5-0 से जीता।

By TaniskEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 04:52 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 04:52 PM (IST)
Tokyo Olympics: मेडल से चूकीं बॉक्सर पूजा रानी, क्वार्टर फाइनल में हारकर हुईं बाहर
टोक्यो ओलिंपिक में बॉक्सर पूजा रानी का सफर समाप्त। (फोटो- एपी)

टोक्यो, एएनआइ। टोक्यो ओलिंपिक में बॉक्सर पूजा रानी (75 किग्रा) को शनिवार को चीन की ली कियान ने क्वार्टर फाइनल में हरा दिया। इसके साथ ही एक और भारतीय मुक्केबाज का बगैर पदक के सफर समाप्त हो गया। ली कियान ने यह मुकाबला 5-0 से जीता। चीनी मुक्केबाज ने पूजा को हराकर शोपीस इवेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गई है। रियो ओलिंपिक की कांस्य पदक विजेता ने पहले दौर में जीत के साथ अच्छी शुरुआत की। सभी पांच जजों ने उन्हें 10, जबकि पूजा ने नौ अंक दिए।

चीनी मुक्केबाज ने पूजा के खिलाफ पहले दौर में 5-0 से जीत हासिल की। दूसरे दौर में भी ली कियान ने लय जारी रखते हुए अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा और पूजा को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया। उन्होंने इस सेट में भी  5-0 से जीत हासिल की। पूजा को अंतिम दौर में वापसी की जरूरत थी, लेकिन वह ऐसा नहीं कर सकीं। ली कियान ने इस सेट को 5-0 से अपने नाम कर लिया। इसके साथ ही भारतीय मुक्केबाज के अभियान समाप्त हो गया।

इससे पहले दिन में शीर्ष वरीयता प्राप्त भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल ने निराश किया। वह पुरुषों के फ्लाईवेट (48-52 किग्रा) में कोलंबिया के युबरजेन मार्टिनेज से हारने के बाद शोपीस इवेंट से बाहर हो गए। मार्टिनेज ने क्वार्टर फाइनल में आगे बढ़ते हुए इस मैच में पंघाल को 4-1 से हराया। शोपीस इवेंट में अमित का यह पहला गेम था। इस हफ्ते की शुरुआत में भारत की स्टार मुक्केबाज मेरी कोम हारकर बाहर हो गई थीं। 

बता दें कि शुक्रवार को अपना पहला ओलिंपिक खेल रही लवलीना बोरगोहाई (69 किग्रा) ने पूर्व विश्व चैंपियन चीनी ताइपै की नियेन चिन चेन को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। इसके साथ ही उन्होंने टोक्यो ओलिंपिक की मुक्केबाजी स्पर्धा में भारत का पदक पक्का कर दिया था। असम की 23 वर्ष की मुक्केबाज ने 4-1 से जीत दर्ज की। अब उनका सामना मौजूदा विश्व चैंपियन जुर्की की बुसेनाज सुरमेनेली से होगा जिसने क्वार्टर फाइनल में अन्ना लिसेंको को मात दी। दो बार विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता लवलीना ने जबर्दस्त संयम का प्रदर्शन करते हुए उस विरोधी को हराया जिससे वह पहले हार चुकी हैं।

chat bot
आपका साथी