Tokyo Olympics: अर्जुन जाट व अरविंद सिंह ने नौकायान पुरुष युगल स्पर्धा के लिए किया क्वालिफाई

टोक्यो ओलपिंक को लेकर भारत के लिए एक अच्छी खबर है। अर्जुन जाट व अरविंद सिंह ने टोक्यो ओलपिंक में नौकायान पुरुष युगल स्पर्धा के लिए क्वालिफाई कर लिया है। एशिया ओशिनिया कॉन्टिनेंटल रेगाटा इवेंट में यह जोड़ी दूसरे नंबर पर रही थी।

By TaniskEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 01:13 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 01:13 PM (IST)
Tokyo Olympics: अर्जुन जाट व अरविंद सिंह ने नौकायान पुरुष युगल स्पर्धा के लिए किया क्वालिफाई
अर्जुन जाट व अरविंद सिंह ने नौकायान पुरुष युगल स्पर्धा के लिए किया क्वालिफाई।

नई दिल्ली,एएनआइ। टोक्यो ओलपिंक को लेकर भारत के लिए एक अच्छी खबर है। अर्जुन जाट व अरविंद सिंह ने टोक्यो ओलपिंक में नौकायान पुरुष युगल स्पर्धा के लिए क्वालिफाई कर लिया है। एशिया ओशिनिया कॉन्टिनेंटल रेगाटा इवेंट में यह जोड़ी दूसरे नंबर पर रही थी। स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAI) ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। इससे पहले, चार भारतीय नाविकों ने ओमान में मुसना ओपन चैंपियनशिप के माध्यम से टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था।

यह पहली बार होगा जब भारत ओलंपिक में तीन नौकायन कार्यक्रमों में प्रतिनिधित्व करेगा। नेथरा कुमनन (लेजर रेडियल क्लास) पहली भारतीय महिला नाविक बन गई, जिसने पहले स्थान हासिल करके बाद ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया। वह ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाली 10 वीं और सीधे प्रवेश पाने वाली पहली नाविक हैं।

वैक्सीन को लेकर फाइजर और बायोएनटेक का IOC से समझौता

इस बीच, ओलंपिक को सुरक्षित बनाने की योजना के तहत, अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने गुरुवार को फाइजर और बायोएनटेक के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की। इसके तहत कोरोना महामारी से बचाव के लिए फाइजर और बायोएनटेक इसमें हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को वैक्सीन दान करेंगे। राष्ट्रीय ओलंपिक समितियां (एनओसी) अपनी स्थानीय सरकारों के साथ प्रत्येक देश के टीकाकरण दिशानिर्देशों और स्थानीय नियमों के अनुरूप स्थानीय वितरण के समन्वय के लिए काम करेंगी। 

जापान पहुंचने से पहले अधिकांश खेल प्रतिभागियों को टीका लग जाने की उम्मीद

आइओसी और अंतरराष्ट्रीय पैरालम्पिक समिति (IPC) जापान में ओलंपिक में हिस्सा लेने आने से पहले एथलीटों, अधिकारियों और खेलों के हितधारकों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने और उनकी सहायता के लिए एनओसी और राष्ट्रीय पैरालंपिक समितियों (NPCs) के साथ काम कर रहे हैं। आयोजकों के अनुसार एनओसी और एनपीसी की प्रतिक्रिया के आधार पर यह उम्मीद की जा रही है कि जापान पहुंचने से पहले अधिकांश खेल प्रतिभागियों को टीका लग गया होगा। नए एमओयू से इन प्रयासों को और मदद मिलेगी।

chat bot
आपका साथी