Tokyo Olympics: निशानेबाजों ने फिर किया निराश,फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रहीं अंजुम और तेजस्वी

टोक्यो ओलिंपिक में निशानेबाजी में शनिवार को एक बार फिर भारत के हाथों निराशा लगी। निशानेबाज अंजुम मौदगिल और तेजस्विनी सावंत महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा के फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रही हैं।

By TaniskEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 01:49 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 01:49 PM (IST)
Tokyo Olympics: निशानेबाजों ने फिर किया निराश,फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रहीं अंजुम और तेजस्वी
भारतीय निशानेबाज अंजुम मौदगिल। ( फोटो- रायटर )

टोक्यो, एजेंसियां। टोक्यो ओलिंपिक में निशानेबाजी में शनिवार को एक बार फिर भारत के हाथों निराशा लगी। निशानेबाज अंजुम मौदगिल और तेजस्विनी सावंत महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा के फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रहीं। वे क्रमश: 15वें और 33वें स्थान पर रहीं। ओलिंपिक से पहले शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय निशानेबाजी टीम का प्रदर्शन काफी खराब रहा है। सौरभ चौधरी को छोड़कर कोई भी निशानाबाज किसी भी प्रतिभागी ने फाइनल्स के लिए क्वालीफाई नहीं किया। सौरभ 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में फाइनल में जगह बना पाए थे, लेकिन फाइनल में वह सातवें स्थान पर रहे थे।

विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वालीं अंजुम ने 54 इनर 10 (10 अंकों के 54 निशाने) के साथ 1167 स्कोर किया। वहीं अनुभवी तेजस्वी ने स्टैंडिंग, नीलिंग और प्रोन पोजीशन की तीन सीरीज में 1154 स्कोर किया। मौदगिल शुरुआत में कुछ समय तक शीर्ष आठ में रहीं और उनके फाइनल में पहुंचने की संभावना थी, लेकिन वो इस लय को बरकरार नहीं रख सकीं। नीलिंग और प्रोन में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया, पर स्टैंडिंग में वह सिर्फ 382 अंक ही जुटा सकी।

नीलिंग में खराब प्रदर्शन के बाद सावंत वापसी नहीं कर पाईं। हालांकि, प्रोन में उन्होंने 394 का स्कोर किया, लेकिन स्टैंडिंग में 376 का स्कोर किया। रुस ओलंपिक समिति (ROC) की यूलिया जायकोवा ने ओलिंपिक क्वालीफिकेशन रिकॉर्ड बनाते हुए 1182 के स्कोर के साथ शीर्ष पर रही। क्वालीफिकेशन में शीर्ष आठ निशानेबाज फाइनल में पहुंचते हैं। इनमें जायकोवा के अलावा अमेरिका की सेगन मैडालेना, जर्मनी की जोलिन बीयर, आरओसी की यूलिया करीमोवा, सर्बिया की एंड्रिया अर्सोविक, स्विट्जरलैंड की नीना क्रिस्टन, स्लोनिया की जीवा ड्वोर्साक और नॉर्वे की जेनेट हेग डुएस्टैड शामिल हैं।

इससे पहले शुक्रवार को मनु भाकर और राही सरनोबत 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल्स में प्रवेश से चूक गई थीं। प्रिसीजन दौर के बाद 292 स्कोर करके मनु गुरुवार को छठे स्थान पर थी, लेकिन रैपिड दौर के बाद वह शुक्रवार को कुल 582 स्कोर करके 15वें स्थान पर रहीं। वहीं, राही 573 के स्कोर के साथ 32वें स्थान पर रहीं।

chat bot
आपका साथी