टोक्यो ओलंपिक 2021: तकनीक के बूते गोल्ड मेडल जीतने की तैयारी में संदीप पूनिया

संदीप ने बताया कि वह प्रतिदिन सुबह चार से पांच घंटे और शाम को चार घंटे कड़ा अभ्यास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ओलंपिक में 20 किलोमीटर पैदल चाल का एक घंटा 19 मिनट में पूरा करने का रिकार्ड है।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 08:08 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 08:08 PM (IST)
टोक्यो ओलंपिक 2021: तकनीक के बूते गोल्ड मेडल जीतने की तैयारी में संदीप पूनिया
टोक्यो ओलंपिक का आयोजन जुलाई में शुरू होगा (एपी फोटो)

बलवान शर्मा ,नारनौल। अंतरराष्ट्रीय पैदल चाल खिलाड़ी संदीप पूनिया इन दिनों बेंगलुरु में सुबह-शाम आठ से नौ घंटे पसीना बहा रहे हैं। 20 किलोमीटर की दूरी एक घंटा 18 मिनट में तय करने का लक्ष्य लेकर चल रहे संदीप की प्रैक्टिस लाकडाउन में भी अनवरत जारी रही है। महेंद्रगढ़ जिले के गांव सुरेती पिलानियां निवासी संदीप फिलहाल बेंगलुरु के भारतीय खेल प्राधिकरण मैदान में अभ्यास कर रहे हैं। वह जुलाई में टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने के लिए जापान रवाना होंगे।

संदीप ने बताया कि वह प्रतिदिन सुबह चार से पांच घंटे और शाम को चार घंटे कड़ा अभ्यास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ओलंपिक में 20 किलोमीटर पैदल चाल का एक घंटा 19 मिनट में पूरा करने का रिकार्ड है। हमने यह दूरी इस अवधि से कम समय में तय करने के लिए जी जान लगाई हुई है। इस बार के ओलंपिक में मेरा लक्ष्य सिर्फ और सिर्फ स्वर्ण पदक जीतना है। इसी मकसद के साथ कड़ी मेहनत की जा रही है। ओलंपिक में तकनीक मायने रखती है, इसलिए इस बार तकनीक को ध्यान में रखते हुए तैयारी की जा रही है। पैदल चाल में आस्ट्रेलिया, जापान व चीन के खिलाडि़यों का दबदबा रहता है। इन सभी बारीक चीजों का अध्ययन करते हुए तैयारी की जा रही है।

संदीप की उपलब्धियां : संदीप ने रांची में राष्ट्रीय ओपन रेस वॉकिंग प्रतियोगिता में एक घंटे 20 मिनट 16 सेकंड के साथ पुरुष ग्रुप ए 20 किमी में जीत कर ओलंपिक कोटा हासिल किया। तब सेना में सूबेदार संदीप ने 20 किमी पैदल चाल में आठ साल बाद राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़ा था। इससे पहले 2012 में केरल के खिलाड़ी केटी इरफान ने एक घंटा 20 मिनट 21 सेकेंड का राष्ट्रीय रिकार्ड बनाया था।

chat bot
आपका साथी