Tokyo Olympics:चीनी महिला वेटलिफ्टर के डोप टेस्ट की खबर थी गलत, एजेंसी ने दी सफाई गोल्ड मेडल रहेगा बरकरार

26 जुलाई को न्यूज एजेंसी एएनआइ ने खबर जारी किया था कि 49 किग्रा वर्ग में गोल्ड जीतने वाली चीन की भारोत्तोलक झीहुई होऊ का डोपिंग रोधी अधिकारियों द्वारा टेस्ट किया जाएगा और उनके फेल होने पर भारत की मीराबाई के मेडल को सिल्वर से गोल्ड में बदल दिया जाएगा।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 04:37 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 04:49 PM (IST)
Tokyo Olympics:चीनी महिला वेटलिफ्टर के डोप टेस्ट की खबर थी गलत, एजेंसी ने दी सफाई गोल्ड मेडल रहेगा बरकरार
गोल्ड मेडल विजेता झीहुई होऊ के साथ मीराबाई चानू- फोटो ट्विटर पेज

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। भारत की महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल हासिल कर देश को जीत का लम्हा दिया। इस पदक के आने के बाद पूरा देश खुशी में झूम उठा। 26 जुलाई को न्यूज एजेंसी एएनआइ ने यह खबर जारी किया था कि 49 किग्रा वर्ग में गोल्ड जीतने वाली चीन की भारोत्तोलक झीहुई होऊ का डोपिंग रोधी अधिकारियों द्वारा टेस्ट किया जाएगा और उनके फेल होने पर भारत की मीराबाई के मेडल को सिल्वर से गोल्ड में बदल दिया जाएगा।

एजेंसी ने इस चूक के बदले अब माफी मांगी है और इस खबर को गलती से जारी करने की बात को स्वीकार किया। जानकारी के मुताबिक 49 किग्रा भार वर्ग में जो भी मेडल तय किए गए थे उसमें किसी तरह का भी कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है। चीनी खिलाड़ी ने होउ ने इस स्पर्धा में कुल 210 किग्रा का भार उठाकर स्वर्ण पदक जीता था और एक नया ओलिंपिक रिकॉर्ड बनाया था।

भारतीय स्टार मीराबाई ने प्रतियोगिता में अपने चार सफल प्रयासों के दौरान चानू ने कुल 202 किग्रा (स्नैच में 87 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 115 किग्रा) का कुल वजन उठाया। चीन के झीहुई होउ ने एक नया ओलिंपिक रिकॉर्ड बनाया, जबकि इंडोनेशिया की विंडी केंटिका आइसा ने कुल 194 किग्रा वजन उठाकर कांस्य पदक जीता। रजत पदक जीतने के साथ ही चानू ओलिंपिक पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय भारोत्तोलक बन गईं। इससे पहले यह करनामा कर्णम मल्लेश्वरी ने 2000 सिडनी खेलों में 69 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीतकर किया था।

Disclaimer: दैनिक जागरण पर इस खबर को लेकर पहले चलाई गई स्टोरी न्यूज एजेंसी एएनआइ की खबर के आधार पर थी। इस खबर को सही जानकारी के आने के बाद अपडेट कर दिया गया है। 

chat bot
आपका साथी